Ujjain: महाकाल में 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक नहीं होगी भस्म आरती की आनलाइन बुकिंग, ये है बड़ी वजह

उज्जैन। उज्जैन के ज्योतिर्लिंग महाकाल में मंदिर में प्रशासन ने 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक भस्म आरती की आनलाइन बुकिंग को बंद कर दी गई है। बताया जा रहा है मंदिर प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने कहा है कि भीड़ वाले इन दिनों में भस्म आरती के वर्चुअली दर्शन करवाए जाएंगे। बता दें इसके लिए कार्तिक मंडपम को खाली रखा जाएगा। इस आरती के लिए भक्तों को प्रात: काल 4 बजे लाइन में लगकर चलने वाली भस्म आरती दर्शन कर सकेंगे।

इस साल 2023 की विदाई और आने वाले नए साल 2024 के स्वागत में देशभर से भक्त बाबा महाकाल के दर्शन करने के लिए उज्जैन आएंगे। जानकारी के मुताबिक पको बता दें 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक जो भक्त भगवान महाकाल की भस्म आरती के दर्शन करना चाहते हैं, उन भक्तों को मंदिर के प्रशासनिक कार्यालय के पास स्थित भस्म आरती बुकिंग काउंटर से आफलाइन अनुमति प्राप्त करना होगी। इसके बाद यहां सीट फुल होने पर दर्शनार्थी चलायमान व्यवस्था से भस्म आरती के दर्शन कर सकते हैं।

अनुमति लेते हैं दर्शनार्थी

दरअसल, महाकाल मंदिर में रोज सुबह 4 बजे से सुबह 6 बजे तक बाबा महाकाल की भस्म आरती होती है। इसके बाद 2 घंटे में भगवान महाकाल का पंचामृत अभिषेक पूजन, शृंगार, भस्म अर्पण, भोग और आरती के बाद मंत्र पुष्पांजलि होती है। भस्म आरती की इस पूरी प्रक्रिया के दर्शन के लिए मंदिर समिति प्रतिदिन 1700 भक्तों को अनुमति जारी करती है।