Makar Sankranti 2024: जानिए मकर संक्रांति पर क्या है दान का महत्व, इन चीजों का करें दान, इस बात का रखें खास ध्यान

Makar Sankranti 2024 : हर साल की तरह इस साल भी मकर संक्रांति का पर्व बड़े ही उल्लास के साथ मनाया जाएगा। जैसा की आप सभी लोग जानते हैं यह पर्व हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है। मान्यताओं के अनुसार मकर सक्रांति के दिन को नए फल और नए ऋतु के आगमन के लिए मनाया जाता है। इस दिन हजारों की संख्या में लोग गंगा और अन्य पवित्र नदियों में स्नान और दान करने के लिए जाते है।

मकर सक्रांति के दिन को दान पुण्य का दिन माना जाता है। इस दिन दान करने से काफी ज्यादा लाभ मिलता है। हालांकि ऐसे में किसी को दुख देकर कमाए गए धन से दान नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसे में दान अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए साफ मन से ही दान धर्म करने के लिए हमेशा कहा जाता है। मकर संक्रांति पर दान, स्नान और जप करने का महत्व बढ़ जाता है। चलिए आज हम आपको बताएंगे कि मकर संक्रांति का उत्सव आने वाले नए साल 2024 में किस तारीख को मनाया जाएगा और क्या इसका शुभ मुहूर्त रहेगा?

इन चीजों का कर सकते हैं दान

इस दिन आप दान में नमक, घी और अनाज भी दान कर सकते हैं। इसका भी बहुत महत्व है। मान्यताओं के अनुसार इस दिन आप नए वस्त्रों का दान भी कर सकते हैं। इसे अच्‍छा माना जाता है। इसके अलावा इस दिन तिल या गुड़ का दान करना शुभ माना जाता है।

जरूरतमंदों को दें दान

बता दे, दान देने के पीछे कारण ये होता है कि ये पात्र को ही दिया जाए। इसका मतलबा है कि ये दान जरूरतमंदों को ही दिया जाना चाहिए। मान्यता है कि दान ऐसे व्‍यक्ति को दिया जाना चाहिए जो जरूरतमंद हो और इसका सदुपयोग करे। तभी आपको इसका फल प्राप्‍त होता है। इसके अलावा अच्‍छे मन से करना चाहिए और इसको देने के बाद इसका पश्चाताप भी नहीं करना चाहिए। नहीं तो दान देने वाले को इसका फल और पुण्य नहीं मिलता।

दान में न दें ये चीजें

कहा जाता है कि दान देने के पीछे व्‍यक्ति का लक्ष्‍य किसी तरह का दिखावा करना या यश पाना नहीं होता है। इसलिए हमेशा ऐसा दान अच्‍छा नहीं माना जाता। बता दे, दान इसलिए देते है क्योंकि आपको भगवान ने इस योग्‍य बनाया है कि आप अन्‍य लोगों की सहायता करें। इसलिए इस दौरान आप हमेशा इस बात का भी ध्‍यान रखें कि आप जो चीजें दान कर रहे हैं, वे अच्‍छी हों ऐसा न हो कि आप पुरानी और अपने उपयोग में न लाई जाने वाली पुरानी, बेकार चीजें लोगों को दान करें।