नए साल में भोपाल आएंगे राहुल गांधी,  कल नए प्रभारी जितेंद्र पीसीसी में लेंगे बैठक

स्वतंत्र समय, भोपाल

विधानसभा चुनाव में भाजपा के हाथों मिली करारी हार के बाद प्रदेश कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी जनवरी में भोपाल आएंगे। नवनियुक्त प्रदेश प्रभारी जितेंद्र सिंह 26 दिसंबर को भोपाल में प्रदेश पदाधिकारियों, जिला कांग्रेस अध्यक्ष व प्रभारियों के साथ बैठक करेंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने अनुषांगिक संगठनों की एक-एक करके समीक्षा प्रारंभ की है, जिसमें सभी के लिए लोकसभा चुनाव के लक्ष्य निर्धारित किए जाएंगे। अपने पक्ष में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए बूथ स्तर पर संपर्क कार्यक्रम भी जल्द प्रारंभ होगा। प्रदेश के 29 लोकसभा क्षेत्रों में से केवल एक छिंदवाड़ा में ही कांग्रेस 2019 में जीती थी। पार्टी नेताओं का मानना है कि भले ही विधानसभा चुनाव में हार मिली हो पर दस लोकसभा क्षेत्र ऐसे हैं जहां कांग्रेस ने भाजपा पर बढ़त बनाई है।

सीटों पर जीत हार को ध्यान में रखकर तैयारी

छिंदवाड़ा लोकसभा क्षेत्र में आने वाली सभी सातों विधानसभा सीटें कांग्रेस ने जीती हैं। इसी तरह मुरैना की पांच, भिंड की चार, ग्वालियर की चार, टीकमगढ़ की तीन, मंडला की पांच, बालाघाट की चार, रतलाम की चार, धार की पांच और खरगोन लोकसभा क्षेत्र की आठ विधानसभा सीटों में से पांच पर भाजपा को हार का सामना करना पड़ा है। पार्टी ने इसे ध्यान में रखते हुए लोकसभा चुनाव की तैयारी प्रारंभ की है। एक सप्ताह तक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी अनुषांगिक संगठनों के साथ बैठक कर आगामी चुनाव के लिए लक्ष्य निर्धारित करेंगे।

कांग्रेस का बूथ संपर्क अभियान

बूथ संपर्क अभियान जनवरी में प्रारंभ होगा, जिसमें सभी अनुषांगिक संगठनों की भूमिका निर्धारित होगी। प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त प्रभारी जितेंद्र सिंह 26 दिसंबर को भोपाल में प्रदेश पदाधिकारी, जिला अध्यक्ष व प्रभारियों के साथ बैठक करेंगे। इसमें अपने पक्ष में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर कार्ययोजना बनाई जा सकती है। दरअसल, विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 40.40 मत मिले, जो पिछले चुनाव से .49 प्रतिशत कम रहा। उधर, जनवरी में पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का कार्यक्रम प्रस्तावित है। उनके दौरे के बाद प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी।