MP Weather: प्रदेशभर में कड़ाके की सर्दी, शनिवार की रात रही सबसे ठंडी रात, रिकॉर्ड तापमान में आई गिरावट

MP Weather Update: जनवरी के आखिरी हफ्ते में ठंड की तेज़ लहर ने अपना प्रभाव दिखाना शुरू किया है। पूरे मध्यप्रेदश में शनिवार रात इस सीजन की सबसे ठंडी रात रही। उत्तरी भारत से आ रही तेज़ सर्दी की हवाएं ने दिन और रात दोनों में काफी तेज़ प्रभाव डाला। शनिवार को रात का तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक गिरा, जो इस सीजन का सबसे कम तापमान है। यह पहली बार है कि रात का तापमान सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम हुआ है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इसी तरह का मौसम अभी दो-तीन दिन तक बना रह सकता है, जिससे ठंडी को महसूस किया जा सकेगा।

बता दे कि, शुक्रवार को दिन में तापमान 23.7 डिग्री और रात में 12.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा था, जो रिकॉर्ड बनाता है। फिर शनिवार को दिन में हवा की रफ्तार ने मौसम को और भी ठंडा कर दिया था, जिससे तापमान 23 डिग्री तक गिरा। इसके बाद, शाम को हवा और भी ठंडी हो गई और रातभर कई स्थानों पर ठंडक महसूस हुई। रात के समय सड़कों पर आवाज कम हो गई और पारा 3 डिग्री तक गिरा, जिससे जनजीवन पर इसका प्रभाव दिखा।

रविवार की सुबह अच्छी रही कोहरा नहीं था और दृश्यता 2 हजार मीटर तक बढ़ गई। धूप भी तेज है, लेकिन ठंड का महसूस होना बना हुआ है। पिछले 2-3 दिनों से पूरे प्रदेश में बर्फबारी जमी हुई है, और मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, इसी तरह का मौसम आने वाले दिनों में भी बना रह सकता है।