मोहन-वीडी ने की आतिशबाजी, प्राण प्रतिष्ठा से पहले राममय हुआ भाजपा मुख्यालय

स्वतंत्र समय, भोपाल

अयोध्या में भगवान राम की जन्मभूमि पर नवनिर्मित मंदिर का 22 जनवरी को उद्घाटन और रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह होना है। जिसको लेकर पूरे देश में उत्सव का माहौल है। तो अब राजधानी भोपाल स्थित बीजेपी कार्यालय भी पूरी तरह से राममय हो गया है।
प्राण प्रतिष्ठा से एक दिन पहले 21 जनवरी को भोपाल बीजेपी कार्यालय में 108 नेत्रहीन दिव्यांग अखंड रामायण का पाठ कर रहे हैं। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और प्रदेश कार्यालय मंत्री राघवेंद्र शर्मा ने पूजा अर्चना कर अखंड रामायण पाठ शुरू कराया, अखंड रामायण पाठ आज दोपहर तक जारी रहेगा। अखंड रामायण पाठ करने वाली 108 सदस्यीय टीम में सभी सदस्य अलग-अलग विद्याओं में माहिर हैं। जबलपुर से आए सूरज प्रसाद रजक ने बताया मैं पाठ से ज्यादा वाद्य यंत्र बजाने में रूचि रखता हूं। जहां भी अखंड रामायण का पाठ होता है वहां हारमोनियम, तबला, ढोलक, बांसुरी बजाने जाता हूं। इसी तरह सतना से आए अनिल बागरी ने कहा कि रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में अपनी सहभागिता देने के लिए हम भी आए हैं और रामचरित मानस के आयोजन का हिस्सा बन रहे हैं।

ब्रेल लिपि से बनी रामायण से करते हैं पाठ

बीजेपी प्रदेश कार्यालय मंत्री राघवेंद्र शर्मा ने बताया कि नेत्रहीन दिव्यांगों को अखंड रामायण पाठ का आमंत्रण भेजकर बुलवाया है। ये सभी दिव्यांग ब्रेल लिपि से बनी रामायण के सहारे पाठ करते हैं। दर्जनभर से ज्यादा ब्रेल लिपि बुद्ध रामायण भी बीजेपी ऑफिस में बुलवाई है। आज दोपहर तक रामायण का पाठ जारी रहेगा। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही भोपाल में राम नाम की गूंज सुनाई दे रही है। कार्यालय के साथ ही पूरा शहर राममय हो गया है। इंदौर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इंदौर शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है तो वहीं, इंदौर के सिनेमाघरों में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण किया जाएगा। अब भोपाल में बीजेपी राममय हुई दिख रही है। यहां के कार्यकर्ताओं में एक अलग ही उमंग है। कार्यालय में रामायण का पाठ भी कराया जा रहा है। सबसे खास बात यह है कि यह पाठ 108 नेत्रहीन दिव्यांग कर रहे हैं।

भाजपा कारसेवकों को कराएगी रामलला के दर्शन

1992 को ढांचे को गिराने वाले कारसेवकों में शामिल और बाबरी मस्जिद ढांचे से गिरने पर अपने दोनों पैर गंवा चुके अचल सिंह का भाजपा ने सम्मान किया। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा कोलार के पास ग्राम थुआखेड़ा निवासी और बाबरी मस्जिद के दौरान कारसेवक रहे अचल सिंह के घर सम्मान करने पहुंचे। शर्मा ने कहा कि मप्र भाजपा प्रदेश के सभी कारसेवकों को परिवार सहित अयोध्या ले जाकर प्रभु श्री रामलला के दर्शन कराएगी। अयोध्या के श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के साथ कार सेवकों का संकल्प भी पूरा होने जा रहा है। शर्मा ने अचल सिंह और उनके परिवार को अयोध्या में निर्मित भव्य श्रीराम मंदिर की प्रतिकृति भेंट कर सम्मानित किया। बता दें कि छह दिसंबर 1992 को ढांचे को गिराने वाले कारसेवकों में अचल सिंह भी शामिल थे। वे ढांचे पर चढ़े थे और वहां से गिर गए थे, जिसके बाद से वे चल-फिर नहीं सकते हैं। अचल का आधा शरीर काम नहीं करता है।
अयोध्या में भव्य मंदिर में प्रभु श्रीरामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में रविवार प्रात: 11 बजे प्रदेश भाजपा कार्यालय स्थित शिव मंदिर में विधि-विधान से पूजन कर अखंड रामायण पाठ प्रारंभ हुआ।