7th pay commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगा महंगाई भत्ते में बड़ा इजाफा, 50% क्रॉस करने की संभावना, आय में होगा और भी उछाल

7th pay commission latest news today: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही एक खुशखबरी मिलने वाली है। जी हा महंगाई भत्ता (DA) में जल्द ही बड़ी बढ़ोतरी की जाएगी। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, इस बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्ता 50 फीसदी क्रॉस कर जाएगा, जिससे वर्तमान 46% की दर से बढ़कर यह 50% हो सकता है।

बता दे कि, एक और भत्ता भी केंद्रीय कर्मचारियों के लिए आने वाला है। इससे कर्मचारियों की आय में और भी उछाल आने की संभावना है। फिलहाल, महंगाई भत्ते का भुगतान 46% की दर से हो रहा है, जो अगले कुछ समय में 50% तक बढ़ाया जाएगा। यह बढ़ोतरी कर्मचारियों के वित्तीय स्थिति में सुधार के रूप में देखी जा रही है और उन्हें अधिक अनुकूलता प्रदान करने का एक कदम है। हालांकि, इसका ऐलान मार्च 2024 में होगा। वहीं, एक और बड़ी खुशखबरी उनका इंतजार कर रही है। 31 जनवरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) के एक और भत्ते में 3% का इजाफा होगा। ये साल 2021 के बाद सबसे ज्यादा फायदा देना वाला तोहफा होगा।

इसके अलावा, केंद्रीय कर्मचारियों को इस वृद्धि के साथ ही और भी लाभ मिलेगा जो उनकी आर्थिक सुरक्षा को मजबूत करेगा।