भारत को विश्व गुरू बनने तक न सोएंगे न झुकेंगे हम: सिंधिया

स्वतंत्र समय, शिवपुरी

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने माधवचौक चौराहे पर आयोजित धन्यवाद सभा में शिवपुरी विधायक देवेन्द्र जैन की ऐतिहासिक जीत पर शिवपुरी की जनता का धन्यवाद ज्ञापित किया और कहा कि शिवपुरी की जनता ने ग्वालियर चम्बल संभाग में जीत का ऐसा ताज देवेन्द्र जैन को पहनाया है जिसके लिए शिवपुरी की जनता धन्यवाद की पात्र है। देवेन्द्र जैन की जीत से मेरे हाथ मजबूत हुए है। इसके लिए आपका सेवक ज्योतिरादित्य सिंधिया आपके साथ हमेशा खड़ा रहेगा। यह सभा धन्यवाद देने के लिए रखी गई है। इसके साथ-साथ विकसित भारत योजना संकल्प यात्रा की गाड़ी शिवपुरी में दोबारा आ चुकी है। यह गाड़ी मोदी की गारंटी की गाड़ी है और मोदी की गारंटी का मतलब योजनाओं को पूर्ण रूप से तब्दील करने की गाड़ी मोदी जी लेते है। भारत को विकसित बनाने के लिए न सोऐंगे हम, न झुकेंगे हम भारत को विश्व गुरू बनाने का जो संकल्प मोदी जी ने लिया है उसे हम पूर्ण करेंगे। श्री सिंधिया ने केन्द्र और प्रदेश की सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का भी मंच से बखान किया। इसके पश्चात हनुमान मंदिर में पहुंचकर पूजा अर्चना की अेौर अयोध्या में चल रहे कार्यक्रम का लाइव प्रसारण को देखा। जिसे देखने के लिए माधव चौक हनुमान मंदिर में बड़ी स्क्रीन लगाई गई। जहां केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया पहुंचे और उन्होंने भक्तों के बीच बैठक मंदिर प्रांगण में लगी स्क्रीन पर लाइव दर्शन किए। इस दौरान मंदिर में राम भजन चलते रहे। जब प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम संपन्न हुआ इसके पश्चात मंदिर में आरती की गई। भगवान श्री राम के श्री चरणों में केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने माथा टेक कर प्रभु का आशीर्वाद लिया। आरती के पश्चात प्रसाद वितरण का कार्यक्रम हुआ। इसी तरह न्यूब्लॉक में न्यूब्लॉक समिति द्वारा अयोध्या से चल रहे कार्यक्रम का बड़ी स्क्रीन के माध्यम से प्रसारण किया। जिसे देखने के लिए बड़ी संख्या में भक्त वहां पहुंचे और प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम का लाभ लिया। इस दौरान समाजसेवी डॉ. रामकुमार शिवहरे और उनके अनुज संतोष शिवहरे, रविन्द्र शिवहरे सहित परिवार के लोगों ने सीधे प्रसारण के दौरान भगवान के विगृह का पूजन किया। प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम के पश्चात शिवहरे परिवार द्वारा भण्डारा आयोजित किया। इस दौरान बाहर से आए कलाकारों ने धार्मिक भजनों पर नृत्य प्रस्तुत किए।

कोलारस में सिंधिया ने उड़ाया ड्रोन

केंद्रीय मंत्री शिवपुरी से विकसित भारत संकल्प यात्रा लेकर कोलारस पहुंचे थे। जहां उन्होंने महेंद्र यादव की रिकॉर्ड जीत पर जनता का अभिवादन किया। इस दौरान उन्होंने फसल में दवा के छिडक़ाव के लिए बनाए गए ड्रोन को भी उड़ा कर देखा। आजीविका मिशन के तहत गायत्री ने ड्रोन उड़ाना सीखा था। इसके बाद महिला को अब ड्रोन उड़ाने वाले पायलेट की ख्याति मिल चुकी है। आज महिला ने सिंधिया के सामने ड्रोन ड्रोन को उड़ाया और उसे लैंड कराया इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने भी महिला से ड्रोन के नियंत्रण के बाद ड्रोन को उड़ाया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री को रेखा और शिक्षा नाम की दो महिलाओं ने अपने हाथों से बनाई गई जैकेट भी गिफ्ट की।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर मिष्ठान वितरण

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पश्चात शिवपुरी शहर में जगह-जगह भण्डारे, प्रसादी वितरण, सांस्कृतिक कार्यक्रम, रैली, भजनों का आयोजन देर रात तक चला। वहीं अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के चलते पूरा देश सहित शिवपुरी शहर भगवामय हो गया। इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता रमेश बंजारा, छत्रपाल सिंह गुर्जर, प्रेमनारायण लोधी एडवोकेट ने मुख्य चौराहों, कॉलोनियों एवं बस्तियों में जाकर मिष्ठान का वितरण किया। सुबह से लेकर देर रात तक लोग भगवान श्रीराम की आराधन में जुटे रहे और पूरे शहर का उत्साह देखते ही बन रहा था।

भगवा में हुआ शहर, युवा राम ध्वज लेकर सड़कों पर निकले

राम मंदिर में भगवान राम की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा को महोत्सव के रूप में पूरे देश में मनाया जा रहा है। यहां तक की विश्व पटल पर भी हिन्दू समुदाय राम की आराधना में तल्लीन है। शिवपुरी में पूरे शहर को भगवा ध्वज से पाट दिया है जिससे पूरा शहर भगवामय हो गया है। लोगों में इतना उत्साह है कि सुबह से ही मंदिरों में पूजा पाठ प्रारंभ हो गए। यहां तक की गली-गली और मोहल्ले-मोहल्ले प्रभात फेरियां निकाली गई। लोग कपड़े पहनकर घरों से बाहर निकले और श्रीराम की आराधना में जुटे रहे। युवाओं में भी इतना उत्साह देखने को मिल रहा है कि वह हाथों में भगवान ध्वज लेकर गली-गली घूम रहे हैं और पूरे शहर में चारों ओर जयश्री राम के नारे गूंज रहे हैं। शहर के माधव चौक से लेकर, कोर्ट रोड़, टेकरी, प्रगति बाजार, न्यूब्लॉक, पुरानी शिवपुरी सहित पूरे शहर को भगवा रंग से ढक दिया गया है। मंदिरों पर जहां धार्मिक आयोजन शुरू हो गए है। रात्रि में कई मंदिरों सहित कॉलोनियों में सुन्दर काण्ड सहित भजन संध्या और विद्युत साज सज्जा का कार्यक्रम आयोजित किए गए।