Mp Weather: प्रदेश में वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर, तापमान में उछाल, भिंड और निवाड़ी जिलों में घना कोहरा

Mp Weather Update:मध्यप्रदेश में हवा का रुख बदल गया है, जिसके कारण शहरों में तापमान में वृद्धि हुई है। रविवार को भोपाल, इंदौर, उज्जैन सहित प्रदेश के 13 शहरों में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। इस अवधि में, खंडवा में अधिकतम पारा 30.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन-रात के तापमान में वृद्धि के साथ, अगले दो दिनों तक भी मौसम की इसी प्रकार की पूर्वानुमानित रही है।

बता दे कि, 25 जनवरी के बाद दो वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हुए और इसका असर मध्यप्रदेश में भी देखा गया। शनिवार को बादलों की गति में वृद्धि होने के बाद, रविवार को भी कई शहरों में बादल रहे।

मौसम के इस बदलाव के साथ-साथ, अब प्रदेश के कई हिस्सों में कोहरे का आगमन भी हुआ है। भिंड और निवाड़ी जिलों में घना कोहरा देखा गया है, जबकि ग्वालियर, दतिया, मुरैना, रीवा, मऊगंज, सतना, और छतरपुर जिलों में हल्के से मध्यम कोहरे का अनुमान लगाया गया है।

भोपाल में गर्मी बढ़ी है, जहां शनिवार को दिन का तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस था, जो रविवार को 28.3 डिग्री पर पहुंच गया। एक दिन में तापमान में 2.5 डिग्री की वृद्धि हुई। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2 दिनों तक दिन में गर्मी का असर बना रहेगा। दिन में तापमान 29 डिग्री तक पहुंच सकता है और रात में तापमान 10 डिग्री से अधिक रहेगा।

पचमढ़ी में सबसे कम और खंडवा में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया है। बड़े शहरों में इंदौर, भोपाल, जबलपुर, और उज्जैन में भी तापमान की वृद्धि दर्ज की गई है। कुछ शहरों में तापमान में कमी भी देखी गई है, जैसे मलाजखंड, नौगांव, रायसेन, छिंदवाड़ा, शिवपुरी, सतना, खजुराहो, सीधी, सागर, और गुना में।