7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, आज DA में होगा 4 फीसदी का इजाफा, अब 50% होगा महंगाई भत्ता!

7th Pay Commission: सरकारी स्रोतों के मुताबिक, केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा होने की खबर है। आज 31 जनवरी को इसे कन्फर्म किया जाएगा कि महंगाई भत्ता (DA Hike) 50 फीसदी पहुंच चुका है। यह साल 2024 में पहली बार है कि महंगाई भत्ते में इजाफा होगा। हालांकि, सरकारी मंजूरी के बाद ही इसे कर्मचारियों के लिए लागू किया जाएगा। आमतौर पर सरकार दो महीने के गैप के बाद महंगाई भत्ते में इजाफे को मंजूरी देती है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते का आंकड़ा AICPI इंडेक्स के नंबर्स के आधार पर होता है। साल में दो बार इसे छमाही आधार पर देखा जाता है – पहला जनवरी से जून तक और दूसरा जुलाई से दिसंबर तक। जनवरी से जून के बीच नंबर्स से तय होता है कि जुलाई से कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा, जबकि जुलाई से दिसंबर के आंकड़े तय करते हैं कि जनवरी में महंगाई भत्ता कितना बढ़ेगा।

महंगाई भत्ता (DA Hike) 50 फीसदी होगा

नवंबर के नंबर्स से इशारा मिल चुका है कि महंगाई भत्ता (DA Hike) 50 फीसदी होगा, लेकिन दिसंबर का नंबर आना अभी बाकी है। अगर इंडेक्स में 1 प्वाइंट भी बढ़ता है, तो भी महंगाई भत्ता 50.40 फीसदी ही पहुंचेगा। इसलिए, यह कन्फर्म है कि महंगाई भत्ते में इस बार भी 4 फीसदी का इजाफा होगा। फाइनल नंबर के लिए दिसंबर के नंबर्स का इंतजार करना होगा।