निर्मला के पिटारे से निकली ‘लखपति दीदी’, मध्यप्रदेश की तर्ज पर बनाएंगे… 3 करोड़ लखपति दीदी

स्वतंत्र समय, नई दिल्ली

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार का आखिरी बजट पेश किया। उन्होंने 58 मिनट लंबा भाषण दिया। यह अंतरिम बजट है, क्योंकि अप्रैल-मई में आम चुनाव होने हैं। नई सरकार बनने के बाद पूर्ण बजट जुलाई में पेश होने की उम्मीद है। वित्त मंत्री सीतारमण के कार्यकाल का यह छठा बजट है। वित्त मंत्री ने कहा, हमने अंतरिम बजट की परंपरा को जारी रखा है। यही वजह है कि सरकार ने किसी तरह की घोषणाएं करने से परहेज किया। हालांकि, अंतरिम बजट 4 सेक्टर्स पर फोकस रहा। गरीब, महिलाएं, युवा और किसान। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में कहा कि हमारी सरकार में 1.4 करोड़ युवाओं को स्किल इंडिया मिशन का लाभ मिला है। इस दौरान 07 आईआईटी, 16 आईआईआईटी, 15 एम्स, और 07 आईआईएम खोले गए हैं। संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जुलाई में पूर्ण बजट में हमारी सरकार विकसित भारत के लक्ष्य का विस्तृत रोडमैप प्रस्तुत करेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों की आवश्यकताएं, आकांक्षाएं और कल्याण हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सभी आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी कवर किया जाएगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जब पीएम मोदी ने 2014 में काम शुरू किया, तब देश भारी चुनौतियों का सामना कर रहा था। हमने जनता के हित में काम शुरू किया, जनता को ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर दिए हैं। देश में नई उम्मीद जागी है। हमने व्यापक विकास की बात की, हम सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र से आगे बढ़ रहे हैं।

राष्ट्रीय गोकुल मिशन

किसान रोजगार के 10 लाख नए अवसर। सोलर रूफ टॉप वाले 1 करोड़ घरों को मुफ्त बिजली। हमारी सरकार ने अलग मत्स्यपालन विभाग शुरू किया। डेयरी किसानों को बढ़ावा दिया जाएगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के भाषण की अहम बातें

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, पीएम जनधन योजना के तहत आदिवासी समाज तक पहुंचना है। विशेष जनजातियों के लिए विशेष योजना लेकर आए हैं। इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास में तेजी आई है। सरकारी योजनाएं जनता तक पहुंच रही हैं।
  • हर घर जल योजना से पानी पहुंचाया जा रहा है। 78 लाख स्ट्रीट वेंडर को मदद दी गई है। 4 करोड़ किसानों को पीएम फसल बीमा योजना का लाभ दिया जाता है। पीएम किसान योजना से 11.8 करोड़ लोगों को आर्थिक मदद मिली है। आम लोगों के जीवन में बदलाव लाने का प्रयास किया जा रहा है। युवाओं को सशक्त बनाने पर भी काम किया है।
  • तीन हजार नए आईटीआई खोले गए हैं। 54 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। एशियाई खेलों में भारत के युवाओं को कामयाबी मिली है। तीन तलाक को गैरकानूनी घोषित किया है। महिलाओं को संसद में आरक्षण देने के लिए कानून लेकर आए हैं।

4 सेक्टर्स पर रहा फोकस…

  1. गरीबों के लिए-सरकार ने 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला। गरीब कल्याण योजना में 34 लाख करोड़ खातों में भेजे।
  2. महिलाओं के लिए-करीब 1 करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनीं। अब 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है।
  3. युवाओं के लिए- तीन हजार नए आईआईटी खोले गए हैं। 54 लाख युवाओं को प्रशिक्षित किया गया है। एशियाई खेलों में भारत के युवाओं को कामयाबी मिली है।
  4. अन्नदाता (किसानों)- पीएम किसान योजना से 11.8 करोड़ लोगों को आर्थिक मदद मिली है।

रेलवे आर्थिक कॉरिडोर

3 प्रमुख आर्थिक रेल कॉरिडोर बनाए जाएंगे। जनसंख्या पर कमेटी का गठन होगा। इलेक्ट्रिक गाडयि़ों को बढ़ावा दिया जाएगा। लक्षद्वीप के विकास पर जोर देंगे

रेलवे में तैयारी

आम ट्रेनों की 40000 बोगियां वंदे भारत में अपग्रेड होंगी। अगले 10 सालों में एयरपोर्ट की संख्या दोगुनी होगी। उड़ान स्कीम में 517 नए हवाई मार्ग तय किए गए

रोजगार से जुड़े ऐलान

मत्स्य योजना से 55 लाख लोगों को रोजगार। एक करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बनीं। आंगनबाड़ी केंद्रो को सशक्त किया जाएगा। 5 नए इंटिग्रेटेड एक्वा पार्क की स्थापना होगी। नैनो यूरिया का दायरा बढ़ाएंगे।

भारत विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनेगा

बजट सर्वहितैषी और सर्वस्पर्शी है। इसमें गरीब से लेकर महिला, युवा और किसान सभी का ध्यान रखा गया है। भविष्य में पीएम मोदी की मंशानुरूप भारत को विश्व की तीसरी अर्थव्यवस्था बनाने के संकल्प को साकार करेगा। अमृतकाल में 2047 तक भारत विश्व का प्रथम राष्ट्र होगा।

-डॉ. मोहन यादव, मुख्यमंत्री, मप्र

अंतरिम बजट प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता का बजट

देश की संसद में गुरुवार को पेश अंतरिम बजट प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता का बजट है। गरीब महिला, युवा और मध्यम वर्ग के साथ साथ सर्वहारा वर्ग का हितैषी बजट है। आने वाले कई सालों को देखकर यह बजट बनाया गया है।

-कैलाश विजयवर्गीय, कैबिनेट मंत्री

सबका साथ, सबका विकास सबका विश्वास की झलक

सर्वांगीण-सर्वस्पर्शी-सर्वसमावेशी बजट से नागरिकों के जीवन में गुणवत्तापूर्व बदलाव होगा। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास एवं सबका प्रयास के विकास दर्शन की झलक बजट में दिखती है। मप्र के लिये केन्द्रीय करों के हिस्से में 2023-24 के पुनरीक्षित अनुमान में बजट अनुमान से राशि रुपए 6,519 करोड़ ज्यादा एवं 2024-25 में राशि रुपए 95,753 करोड़ का अनुमान है।

-जगदीश देवड़ा, उप मुख्यमंत्री, वित्त विभाग

हर नागरिक आशा और विश्वास के साथ भविष्य की ओर देख रहा

पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत का हर नागरिक आशा और विश्वास के साथ भविष्य की ओर देख रहा है। सभी लोगों और क्षेत्रों का सर्वांगीण विकास करके विकसित राष्ट्र की ओर भारत तेज गति से आगे बढ़ रहा है। बजट में अधोसंरचनात्मक व्यय को प्रमुखता से स्थान दिया है, वहीं गरीब, अन्नदाता, महिलाओं और युवाओं के कल्याण, आवश्यकताओं और आकांक्षाओं को प्राथमिकता दी गयी है।
-राजेंद्र शुक्ल, उप मुख्यमंत्री