विधानसभा चुनाव हारे आलोक, गणेश, भारत और फग्गन सिंह को अब Lok Sabha का मौका

स्वतंत्र समय, भोपाल

भारतीय जनता पार्टी लोकसभा ( Lok Sabha ) चुनाव के लिए 195 प्रत्याशियों पहली सूची जारी कर दी है। जिसमें मध्य प्रदेश में 24 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा गया है। इस लिस्ट में राजस्थान की 15, असम की 11, दिल्ली की 5, उत्तर प्रदेश की 51, पश्चिम बंगाल की 20, मध्य प्रदेश की 24, झारखंंड की 11, जम्मू-कश्मीर की 2, उत्तराखंड की 3, केरल की 12, गोवा की 1, त्रिपुरा की 1, अंडमान की 1, दमन और दीव की 1, गुजरात की 15, छत्तीसगढ़ की 11, तेलंगाना की 9, अरुणाचल की 2 सीट शामिल हैं। लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को भाजपा की पहली लिस्ट जारी की गई। इनमें 195 प्रत्याशियों के नाम हैं। इनमें 47 युवा,28 महिलाएं, 57 ओबीसी 27 एससी और 18 एसटी प्रत्याशी हैं। पीएम मोदी वाराणसी से चुनाव ल?ेगें। इस लिस्ट में चार भोजपुरी स्टार्स मनोज तिवारी, रवि किशन, दिनेश लाल और पवन सिंह शामिल हैं। पार्टी ने सिर्फ एक मुस्लिम उम्मीदवार डॉ. अब्दुल सलाम को केरल के मलप्पुरम से प्रत्याशी बनाया है। प्रदेश की 29 में से 24 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए गए है। बता दें 29 सीटों में से 28 पर भाजपा काबिज है। पहली सूची में कई ऐसे नाम है, जो विधानसभा चुनाव हार चुके हैं। उसमें केंद्रीय मंत्री रहते हुए मंडला सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते, सांसद रहते हुए सतना सीट से हारे गणेश सिंह समेत कई नेताओं को लोकसभा पर विश्वास जताकर टिकट दे दिया गया है। गौरतलब है कि 5 सीटों की घोषणा अभी अटक गई है। जिसमें इंदौर, छिंदवाड़ा, उज्जैन, बालाघाट और राजगढ़ सीटों पर अभी पेच फंसा हुआ है।

Lok Sabha के लिए इन नामों को दिखाई हरी झंडी…

  1. मुरैना से शिवमंगल सिंह तोमर
  2. भिंड से संध्या राय
  3. ग्वालियर से भारत सिंह कुशवाह
  4. गुना से ज्योदिरादित्य सिंधिया
  5. सागर से लता वानखेड़े
  6. टीकमगढ़ से वीरेन्द्र खटीक
  7. दमोह से राहुल लोधी
  8. खजुराहो से वीडी शर्मा
  9. सतना से गणेश सिंह
  10. रीवा से जनार्दन मिश्र
  11. सीधी से राजेश मिश्रा
  12. शहडोल से हिमाद्री सिंह
  13. जबलपुर से आशीष दुबे
  14. मंडला से फग्गन सिंह कुलस्ते
  15. होशंगाबाद से दर्शन सिंह चौधरी
  16. विदिशा से शिवराज सिंह चौहान
  17. भोपाल से आलोक शर्मा
  18. राजगढ़ से रोडमल नागर
  19. देवास से महेंद्र सिंह सोलंकी
  20. मंदसौर से सुधीर गुप्ता
  21. रतलाम से अनिता नागर सिंह चौहान
  22. खरगोन से गजेन्द्र पटेल
  23. खंडवा से ज्ञानेश्वर पाटिल
  24. बैतूल से दुर्गा दास उइके

सिंधिया फिर मैदान में, विस के हारे नेताओं पर भी भरोसा

मध्य प्रदेश में लोकसभा (Lok Sabha ) के लिए गुना-शिवपुरी सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया, मुरैना से शिवमंगल सिंह, ग्वालियर से भारत सिंह कुशवाह, भिंड से संध्या राय, सागर से डॉक्टर लता वानखेड़े, दमोह से राहुल लोधी, खजुराहो से वीडी शर्मा, सतना से गणेश सिंह, रीवा से जनार्दन मिश्रा, टीकमगढ़ से वीरेंद्र खटिक जबलपुर से आशीष दुबे को टिकट दिया है। गुना सीट में काफी समय से चर्चा थी कि केपी यादव, भोपाल से साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर, विदिशा से रमाकांत का टिकट काटा जा सकता है, वही हुआ।

विदिशा से शिवराज सिंह फिर लौटे

विदिशा से शिवराज सिंह चौहान और भोपाल से आलोक शर्मा, सीधी से राजेश मिश्रा, शहडोल से हिंमाद्री सिंह, बैतूल से दुर्गादास उइके, मंडला से फग्?गन कुलस्ते, नर्मदापुरम दर्शन सिंह चौधरी, राजगढ़ से रोड़मल नागर, देवास से महेंद्र सिंह सोलंकी, खरगौन से गजेन्द्र पटेल, खंडवा से ज्ञानेश्वर पाटिल, मंदसौर से सुधीर गुप्ता, रतलाम से अनीता नागर सिंह चौहान चुनाव लड़ेंगी ।

शंकर को लेकर उलझन में बीजेपी, सिंधी समाज पहले ही है नाराज

मध्य प्रदेश सरकार में सिंधी समाज से दो विधायक होने के बावजूद भी मंत्री नहीं बनाया गया। तब से सिंधी समाज में नाराजगी है। अब इंदौर सांसद शंकर लालवानी सिंधी समाज से आते हैं। इनका टिकट काटने को लेकर काफी समय से चर्चा है, लेकिन भाजपा अब शंकर को लेकर पशोपेश में है। अगर टिकट काटते हैं तो समाज की नाराजगी और बढ़ेगी।