भोपाल में अगले महीने से लागू होगी Property की नई गाइडलाइन

स्वतंत्र समय, भोपाल

भोपाल में 1 अप्रैल से प्रॉपर्टी ( Property ) की नई गाइडलाइन लागू हो सकती है। कुल 1443 लोकेशन पर एवरेज 7.19% वृद्धि का प्रस्ताव है। चार दिन में 20 सुझाव आए हैं। इन पर चर्चा के लिए कल, मंगलवार को मीटिंग होगी। वहीं, कोलार रोड के रहवासी इलाकों में रेट बढ़ाए जाने का विरोध भी है। बावजूद गाइडलाइन में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है।बता दें कि भोपाल में कुल 3900 लोकेशन हैं। इनमें शहर में 3110 और ग्रामीण क्षेत्रों में 790 लोकेशन हैं। नई प्रस्तावित गाइडलाइन में कुल 1443 लोकेशन में गाइड लाइन बढ़ाने का प्रस्ताव है। जिनमें शहरी क्षेत्र में 1228 और ग्रामीण क्षेत्र में 215 लोकेशन शामिल हैं। जिला मूल्यांकन समिति ने प्रस्तावित गाइडलाइन पर चार दिन तक सुझाव मांगे थे। इस पर कुल 20 सुझाव आए हैं। इस पर मंगलवार को मंथन किया जाएगा। इसके बाद 1 अप्रैल से नई गाइडलाइन लागू कर दी जाएगी। नई गाइडलाइन के बाद जमीन, मकान की खरीद-फरोख्त में लोगों को स्टॉम्प ड्यूटी के रूप में ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी।

Property हो सकती है महंगी

  • कोलार, सलैया, अयोध्या बाइपास और मिसरोद में 25% से लेकर 94% तक रेट बढ़ेंगे। हालांकि, कोलार रोड के रहवासी इलाकों में रेट बढऩे का विरोध भी सामने आया है। लोगों ने आपत्ति ली है। बावजूद रेट कम होने की संभावना कम ही है।
  • सबसे ज्यादा मिसरोद के कोरल वुड्स में मुख्य मार्ग पर प्रॉपर्टी ( Property )के रेट बढ़ाए गए हैं। यहां पर प्रति वर्ग मीटर 94% की बढ़ोतरी की गई है। पहले यहां रहवासी प्लाट की कीमत 44 हजार रुपए वर्ग मीटर थी, जो अब नई दरों में 70 हजार रुपए/ वर्ग मीटर होने जा रही है।
  • मिसरोद वार्ड 52 के दृष्टि ऐनक्लेव, बावडिय़ा कलां में 44.23 फीसदी होशंगाबाद रोड पर चिनार सफायर में 42.04 फीसदी कोलार के कान्हा कुंज ग्राम गेहूंखेड़ा में 42.04 फीसदी , अयोध्या नगर में हाउसिंग बोर्ड के सभी फेज 40.10फीसदी , अयोध्या नगर के सुरभि परिसर में 40फीसदी , मिसरोद वार्ड 52 में होशंगाबाद रोड से
  • हटकर कम्फर्ट ऐनक्लेव, खनूजा ऐनक्लेव और लक्ष्मी परिसर में 38.88 फीसदी की बढ़ोतरी प्रस्तावित है।
  • अयोध्या नगर वार्ड 68 के भवानी कैंपस में 37.5फीसदी और कोलार वार्ड 81 के कान्हा कुंज ग्राम बैरागढ़ चीचली में भी 37.5 फीसदी की वृद्धि प्रस्तावित है।जिन इलाकों में ज्यादा रेट बढ़ाए जाना प्रस्तावित हैं, वहां या तो बड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट चल रहे हैं या फिर प्रस्तावित हैं।
  • मुख्य रूप से कोलार में सिक्स लेन, अयोध्या नगर में 10 लेन रोड प्रोजेक्ट और 100 बेड वाले अस्पताल का निर्माण, भानपुर खंती का खत्म होना प्रमुख कारण हैं।होशंगाबाद रोड पर डबल डेकर फ्लाई ओवर, सलैया व में नए आरओबी और अधिक रजिस्ट्री होना मुख्य कारण हैं।