SOCIAL MEDIA पर हुई Modi की योग करते हुए विडियो वायरल|

Social Media Viral video: Whatsapp University पर एक विडियो वायरल हो रहा है जिस में बताया जा रहा की प्रधानमंत्री Modi योग कर रहे है।

बताया जा रहा की यह विडियो प्रधानमंत्री Modi का है जब उनकी उमर छब्बीस साल की थी,जब ऋषिकेश स्थित साधु दयानंद जी के मठ में योगविद्या को ग्रहण किया। देखिए इस तपस्वी को जो हमारे प्रधानमंत्री बताए जा रहे हैं।

Social Media Viral video पर पहाड़ी इलाके में योग करते हुए व्यक्ति का एक दुर्लभ विडियो काफी तेज़ी से वायरल हो रहा है जिसमे ये बताया जा रहा की वो व्यक्ति और कोई नही बल्की खुद प्रधानमंत्री मोदी है ,जिस मे मोदी योग मुद्रा करते हुए नज़र आ रहे है, जानकारी के लिए बता दे की ये विडियो काफी पुराना है. हलाकि इस विडियो की कोई पुष्टि नही कि गयी है | वडियो क्लिप देखिए और जानिए सच में मोदी ही योग कर रहे है या कोई और व्यक्ती है |

Social Media Viral video जानकारी के लिए बतादे की योग एक आध्यात्मिक प्रक्रिया है जिसमें शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने का काम होता है और मोदी योग को काफी महत्वपूर्ण आकांशा के तौर पर देखते है| हिन्दू धर्म, जैन धर्म और बौद्ध धर्म में योग के अनेक सम्प्रदाय हैं, योग के विभिन्न लक्ष्य हैं तथा योग. के अलग-अलग व्यवहार हैं। परम्परागत योग तथा इसका आधुनिक रूप विश्व भर में प्रसिद्ध हैं

Social Media Viral video वर्तमान समय में अपनी व्यस्त जीवन शैली के कारण लोग संतोष पाने के लिए योग करते हैं। योग से न केवल व्यक्ति का तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है योग बहुत ही लाभकारी है। योग न केवल हमारे दिमाग, मस्‍तिष्‍क को ही ताकत पहुंचाता है बल्कि हमारी आत्‍मा को भी शुद्ध करता है। आज बहुत से लोग मोटापे से परेशान हैं, उनके लिए योग बहुत ही फायदेमंद है। योग के फायदे से आज सब ज्ञात है, जिस वजह से आज योग विदेशों में भी प्रसिद्ध है।

पीएम मोदी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर क्या बोले थे ?

पीएम मोदी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मैसूर पैलेस मैदान में सामूहिक योग के लिए शामिल हुए थे तब मोदी बोले थे कि योग मानव मात्र को निरोग जीवन का विश्वास दे रहा है. मोदी ने कहा था कि योग अब एक वैश्विक पर्व बन गया है. पीएम मोदी अपने आपको फिट रखने के लिए रोजाना करते हैं योग| पीएम मोदी रोजाना ताड़ासन करते हैं। इस आसन के बारे में जानकारी पीएम मोदी ने अपने आधिकारिक अकाउंट से ट्वीट करके दी थी। पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा था- ‘सही तरीके से ताड़ासन करने से और कई अन्य आसन आसानी से होने लगते हैं।’ ये आसन शारीरिक और मानसिक संतुलन विकसित करता है।

इसके अलावा पीएम मोदी उष्ट्रासन भी रोजाना करते हैं। इस आसन के बारे में ट्वीट करके पीएम मोदी ने लिखा था- ‘उष्ट्रासन आपकी हेल्थ के लिए अद्भुत है।’ इस आसन को रोजाना करने से पीठ, कंधे मजबूत होंगे और लचीलापन में सुधार होगा। प्रधानमंत्री के रोजाना रूटीन में त्रिकोणासन करना भी शामिल है। पीएम मोदी इन योगासन के अलावा त्रिकोणासन भी करते हैं। इस आसन को करने से कमर की मसल्स को मजबूत बनाता है। ये थाई, कंधे, चेस्ट और रीढ़ की हड्डियां को मजबूत बनाता है। 

इसके अलावा पीएम मोदी भद्रासन भी करते हैं। इस आसन के बारे में मोदी जी ने ट्वीट किया था- ‘भद्रासन शरीर को दृढ़ रखता है और मस्तिष्क को स्थिर करता है।’ भद्रासन को करने से एकाग्रता बढ़ती है दिमाग तेज होता है। वृक्षासन भी सेहत के लिए अच्छा होता है। पीएम मोदी ने इस आसन के बारे में ट्वीट करते हुए लिखा था- ‘वृक्षासन हमारे शरीर और मस्तिष्क के लिए कितना फायदेमंद है।’ आपको बता दें, वृक्षासन पैरों की मसल्स को मजबूत बनाता है।

देखिए विडियो और जानिए आखिर कौन है योग करता हुआ व्यक्ति