कॉमनवेल्थ अवॉर्ड से सम्मानित हो चुकी हैं IAS Kalpna

स्वतंत्र समय, भोपाल।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हो और मप्र की महिला आईएएस कल्पना ( IAS Kalpna ) श्रीवास्तव को भूलना संभव नहीं है। मप्र में बाल विवाह रोकने में अहम भूमिका निभाने और लाडो अभियान लागू करने के लिए उन्हें वर्ष 2016 में ‘कॉमनवेल्थ अवार्ड’ से सम्मानित किया था। कुआलालम्पुर के भव्य कार्यक्रम में मलेशिया के उप प्रधानमंत्री ने उन्हें ये अवार्ड सौंपा था और मप्र को पहली बार यह सम्मान मिला। इसके साथ ही कल्पना श्रीवास्तव को कई अवार्ड मिल चुके हैं। आठ दिन पहले ही वे सेवानिवृत्त हुईं हैं। कल्पना श्रीवास्तव ने महिला बाल विकास विभाग में कमिश्नर रहते हुए फरवरी 2013 में लाडो अभियान प्रदेश में लागू किया था। अभियान के तहत जनजागरुकता, मीडिया, जिलों में कार्यशालाएं, पंचायत एवं पुलिस सहित अन्य विभागों के सहयोग से बाल विवाह के खिलाफ जागरुकता फैलाई गई। इससे प्रदेश में 18 हजार से अधिक बाल विवाह रोकने में सफलता मिली और इसके विरुद्ध राज्य में माहौल तैयार हुआ। 20 अगस्त को पुत्रजया (कुआलालम्पुर) में आयोजित कामनवेल्थ एसोसिएशन फार पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन एंड मैनेजमेंट 2016 कान्फ्रेंस में कल्पना को अवार्ड के रूप में ट्राफी सौंपी गई थी।

IAS Kalpna पीएम अवॉर्ड से भी हो चुकी हैं पुरस्कृत

मप्र में इस योजना की सफलता पर कल्पना (IAS Kalpna) श्रीवास्तव को 2014 में प्रधानमंत्री लोकसेवा उत्कृष्टता पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। इसके अलावा लाडली मीडिया अवार्ड 2014-15, नेशनल ई-गर्वनेंस अवार्ड, गोल्ड केटेगिरी एंड अनमोल प्रोजेक्ट के तहत सीताराम राव लवलीहूड एशिया अवार्ड , ई-लाडली लक्ष्मी योजना के लिए मुख्यमंत्री अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। मप्र में लाडो अभियान लागू करने के बाद हरियाणा में भी यह योजना लागू की गई। ब्रिटेन से भी एक दल ने मप्र आकर इस अभियान का अध्ययन किया था।

छत्तीसगढ़ से शुरू की थी करियर की शुुरुआत

मप्र कैडर में 1992 बैच की IAS कल्पना श्रीवास्तव ने अपने करियर की शुरूआत छत्तीसग? के राजनांदगांव से की थी। यहां उनकी पहली पोस्टिंग संयुक्त कलेक्टर के रूप में की गई थी। इसके बाद एसडीओ दमोह, सागर, प्रोजेक्ट डायरेक्टर डीआरडीए सागर, अपर कलेक्टर बिलासपुर, ईडी डीआरडीए बिलासपुर, उपसचिव जीएडी, स्वास्थ्य, एमडी मत्स्य पालन फेडरेशन, कलेक्टर सीहोर, संचालक अल्प बचत, एमडी हस्तशिल्प विकास निगम, ईडी रोजगार निर्माण, संचालक महिला बाल विकास और कमिश्नर महिला बाल विकास के पद पर रहते हुए बाल विवाह रोकने लाडो अभियान मप्र में लागू किया। इसके बाद एमडी पाठ्यपुस्तक निगम, सचिव स्कूल शिक्षा, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, प्रमुख्र सचिव तकनीकी शिक्षा, महानिदेशक रजिस्ट्रेशन एवं स्टाम्प, पीएस उद्यानिकी, पीएस मछली पालन एवं मत्स्य विभाग, एसीएस मछली पालन और मत्स्य विभाग से कुछ दिनों पहले ही सेवानिवृत्त हुई हैं।