मंत्रालय में लगी Fire से सीएम सहायता सहित तीन मंत्रियों के कक्ष स्वाहा

स्वतंत्र समय, भोपाल

राजधानी भोपाल में मंत्रालय वल्लभ भवन के गेट नंबर 5 और 6 के बीच पुरानी बिल्डिंग की पांचवीं मंजिल पर शनिवार सुबह करीब 9.30 बजे आग (Fire) लग गई। देखते ही देखते आग 8 से 10 कमरों तक फैल गई। इससे मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान सहित तीन मंत्रियों के कक्ष बुरी तक जल गए। दोपहर साढ़े बारह बजे तक आग मुख्यमंत्री के पुराने बैठक कक्ष तक पहुंच चुकी थी। इस इमारत के 30 से 35 कक्ष आग की चपेट में आ गए। दोपहर करीब 2 बजे तक काफी हद तक आग पर काबू पा लिया गया। वल्लभ भवन में यह दूसरी बार आग लगी है। इसके पहले भी छह साल पूर्व आग लगी थी।

4 घंटे बाद Fire पर काबू पाया जा सका

मंत्रालय की आग बुझाने के लिए भोपाल, रायसेन, विदिशा के अलावा एयरपोर्ट, भेल और सेना की 100 से अधिक दमकलें और टैंकर आग (Fire) बुझाने में जुटे रहे। इस दौरान सेना के जवानों ने बिल्डिंग पर चढक़र आग बुझाई। इस दौरान एक जवान की आंख में चोट लग गई। मौके पर 200 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे। 4 घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। आग लगने की वजह अभी स्पष्ट नहीं है। पुलिस जांच कर रही है महीने का दूसरा शनिवार होने की वजह से बिल्डिंग में ज्यादा कर्मचारी नहीं थे। बिल्डिंग में फंसे पांचों कर्मचारी को बाहर निकाल लिया गया। 2 कर्मचारियों को अस्पताल ले जाया गया।

Fire से तीन कर्मचारी झुलसे, जेपी भेजा

आग (Fire) की इस घटना में तीन कर्मचारियों के झुलसने की सूचना है। घायल कर्मचारियों को एंबुलेंस से जेपी अस्पताल भिजवाते हुए भर्ती कराया गया है। इन कर्मचारियों के नाम शिवा, लखन और बबलू हैं। बताया जा रहा है कि आग के बीच बबलू पहले फंसा, उसे बचाने लखन राठौरिया अंदर गया और वह झुलस गया। जहां आग लगी है वहां मुख्यमंत्री सचिवालय का रिकार्ड रूम है। मुख्यमंत्री से जुड़ेे महत्वपूर्ण दस्तावेज संबधित काम काज यहीं से बैठकर अधिकारी करते हंै। इसके अलावा यहां राज्य मंत्री नरेंद्र शिवाजी पटेल सहित अन्य राज्य मंत्रियों का बैठक कक्ष है। मुख्य सचिव वीरा राणा, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव राघवेंद्र सिंह सहित वरिष्ठ आइएएस अधिकारी मौके पर पहुंचे। इसी बीच मुख्यमंत्री मोहन यादव ने आग की इस घटना पर चिंता व्यक्त करते हुए जांच के आदेश दे दिए हैं। सीएम निर्देश पर सात सदस्यीय कमेटी इस मामले की जांच करेगी।

एसडीआरएफ की टीम पहुंची

एसडीआरएफ की टीम भी मौके पर पहुंचकर बचाव कार्य में जुट गई। जोन-2 डीसीपी श्रद्धा तिवारी ने बताया कि फोर्स तुरंत यहां पहुंच गई थी। जितने भी फायर ब्रिगेड हैं, उनको बुला लिया गया। दूसरी और तीसरी मंजिल की आग पर काबू पा लिया गया है, चौथे मंजिल पर आग बुझाने की कोशिश जारी है।

भाजपा सरकार ने लगवाई आग: पटवारी

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी और नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार दोपहर में वल्लभ भवन पहुंचे। इस मौके पर जीतू पटवारी ने कहा कि यह आग लगी नहीं, बल्कि भाजपा सरकार द्वारा लगवाई गई है। आखिर वल्लभ भवन और सतपुड़ा में चार बार आग लगने की घटनाएं हो चुकी हैं। लेकिन किसी भी घटना की जांच क्यों नहीं कराई गई। इस दौरान वल्लभ भवन परिसर में अंदर जाने से रोके जाने पर दोनों नेताओं की सुरक्षाकर्मियों से बहस भी हुई और वे गेट पर ही धरने पर बैठ गए।