Chaitra Navratri 2024 : इस दिन शुरू होगी चैत्र नवरात्रि, जानिए घट स्थापना का शुभ मुहूर्त और मां दुर्गा के आगमन और प्रस्थान पर वाहन का विशेष महत्व

Chaitra Navratri 2024 : मां दुर्गा को समर्पित नौ दिवसीय नवरात्रि का पर्व जल्द ही शुरू होने वाला है। दरअसल, चैत्र नवरात्रि का आरंभ 9 अप्रैल मंगलवार से होने जा रही है। चैत्र नवरात्रि का आरंभ हर साल चैत्र मास की प्रतिपदा तिथि से होता है। नवरात्रि पर माता रानी को प्रसन्न करने के लिए सभी लोग पूजा पाठ कर उनका अच्छे से श्रृंगार करते है। वही वैदिक ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक़ प्रतिपदा तिथि का प्रारंभ आठ अप्रैल को रात 11:51 बजे से होगा।

वहीं ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक़ नवरात्रि में माँ दुर्गा की आगमन और प्रस्थान के दौरान वाहन का विशेष महत्व होता है। यह मान्यता है कि मां दुर्गा के घोड़े पर सवार होकर आने से प्राकृतिक आपदा की आशंका प्रबल होती है। साथ ही सत्ता पक्ष में भी बदलाव देखने को मिलते हैं। वही नवरात्रि का समापन 17 अप्रैल दिन बुधवार को होने वाला है। इस दिन माता के प्रस्थान की सवारी गज होगी। माता का हाथी पर सवार होकर प्रस्थान करना शुभ संकेत देता है।

घटस्थापना का मुहूर्त

घट स्थापना का शुभ मुहूर्त प्रातः 6:24 बजे से लेकर 10:28 बजे तक रहेगा। इस दिन अभिजीत मुहूर्त में अमृतसिद्धि और सर्वार्थ सिद्धि योग का अद्भुत योग का निर्माण भी हो रहा है। अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:03 बजे से शुरू होगा जो कि 12:54 बजे तक रहेगा। साथ ही अमृतसिद्धि और सर्वार्थ सिद्धि योग नौ अप्रैल को प्रातः 07:32 बजे से लेकर पूरे दिन रहेगा। यह घट नौ दिन तक स्थापित रहता है।