Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि पर जरूर करें ये काम, होगा धन लाभ, आर्थिक स्थिति में आएगा सुधार

Chaitra Navratri 2024: हिन्दू धर्म हमें सभी त्यौहारों का काफ़ी महत्व होता है। सभी त्यौहारों को काफ़ी धूमधाम से मनाया जाता हैं। वही हाल ही में चैत्र नवरात्रि का त्योहार आने वाला है। बता दे 9 अप्रैल से चैत्र नवरात्रि प्रारंभ हो रही है। जिसके चलते माँ दुर्गा की विशेष पूजा और आराधना की जाएगी और माता रानी की विशेष पूजा आराधना का एक विशेष महत्व होता है। हर वर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से 9 दिन तक चैत्र नवरात्रि मनाई जाती है। इस वर्ष चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू होकर 17 अप्रैल तक चलेगी।

इस दौरान माता रानी के नौ स्वरूपों की पूजा अर्चना की जाएगी और विधि विधान के साथ उन्हें पूजा जाएगा। जो भक्त पूरी श्रद्धा से माँ दुर्गा की पूजा अर्चना करते हैं उन्हें माँ दुर्गा ख़ास आशीर्वाद भी प्रदान करती है। ज्योतिष शास्त्र में इन 9 दिनों में दुर्गा माँ की विशेष कृपा पाने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं। ये अचूक उपाय करने से न केवल आपके परिवार में माता रानी की कृपा बनी रहेगी। बल्कि धन संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाएगी। साथ ही घर में सुख समृद्धि भी आएगी। चलिए जानते है क्या है वह ख़ास उपाय।

  • मां दुर्गा का विशेष आशीर्वाद पाने के लिए पहले दिन माता रानी की पूजा के दौरान पूजा स्थल पर मां दुर्गा, मां लक्ष्मी और मां सरस्वती की मूर्ति स्थापित करें और उनकी रोज़ाना पूजा अर्चना करें।
  • वही माँ दुर्गा का विशेष पूजन करने के बाद पूरे नौ दिनों तक व्रत भी रखना चाहिए। यदि ऐसा संभव नहीं हो पाता है तो पहले चौथे और अष्टमी के दिन व्रत ज़रूर रखें।
  • नवरात्रि में पूजा के दौरान लाल रंग और ऊनी आसन पर बैठकर ही पूजा अर्चना करें।
  • नवरात्रि के दिन दुर्गा सप्तशती का पाठ करना ज़रूरी माना गया है। यदि सम्पूर्ण पाठ करना संभव नहीं है तो दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से सम्पूर्ण फल की प्राप्ति होती है।