SSC: 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए सुनहरा मौका, 3712 पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें आवेदन की आखिरी तारीख

SSC: ऐसे कई लोग यह जो सरकारी नौकरी की तलाश में लगे हुए हैं और ऐसे भी लोग है जो 12 वी पास है लेकिन उन्हें सरकारी नौकरी चाहिए। तो ऐसे उम्मीदवारों के लिए हाल ही में एक बड़ी ख़ुशख़बरी सामने आई है। दरअसल, यह एक शानदार मौक़ा है। इसे आप बिलकुल भी न छोड़ें। क्योंकि कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

नोटिफिकेशन के मुताबिक़ इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://ssc.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आख़िरी तारीख़ 8 मई 2024 है। इस तारीख़ से पहले आपको आवेदन करना होगा। इस भर्ती के माध्यम से कूल 3712 पदों के लिए आमंत्रण आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी।

वहीं बाद अगर शैक्षणिक योग्यता की करें तो कर्मचारी चयन आयोग की संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को किसी भी बोर्ड संस्थाएं विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में बारहवीं पास होना ज़रूरी है। साथ ही आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए।

वहीं आवेदन शुल्क की बात करें तो सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 100 रुपये जमा करना होगा। जबकि SC ST और दिव्यांग और सभी वर्ग की महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन में छूट दी गई है। आवेदन शुरू होने की तिथि 8 अप्रैल है। वहीं आवेदन करने की आख़िरी तारीख़ 8 मई है और परीक्षा की तिथि जून या जुलाई में संभव हो सकती है।