Narendra Modi-राहुल के पास अपना घर नहीं, अखिेलश की पत्नी कर्जदार

स्वतंत्र समय, भोपाल/नई दिल्ली

राहुल गांधी की सालाना कमाई नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi  ) से करीब 4 गुना ज्यादा है। हालांकि, दोनों नेताओं के पास अपना घर नहीं है। अमित शाह ने 261 कंपनियों में निवेश किया है, वहीं शशि थरूर ने 15 करोड़ रुपए का फिक्स डिपॉजिट करा रखा है। नितिन गडकरी के पास करीब आधा किलो सोने की ज्वेलरी है, तो महुआ मोइत्रा के पास 14 किलो चांदी के बर्तन हैं। अखिलेश यादव ने अपनी पत्नी डिंपल को 54 लाख रुपए का लोन दे रखा है।

Narendra Modi सहित कुछ चर्चित राजनेताओं की जानकारी

  • नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ), सुप्रिया सुले और ओम बिड़ला पर कोई आपराधिक मामला दर्ज नहीं है। जबकि राहुल गांधी पर सबसे ज्यादा 19 आपराधिक मामले दर्ज हैं।
  • नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी, अमित शाह और अखिलेश यादव के पास खुद की कोई कार नहीं है। वहीं, ओम बिड़ला के पास वैगन-आर, महुआ मोइत्रा के पास स्कॉर्पियो है। शशि थरूर के पास 2 और नितिन गडकरी के पास 3 कार हैं।
  • इन नेताओं में शशि थरूर, अमित शाह, राहुल गांधी और सुप्रिया सुले अच्छे इन्वेस्टर्स हैं। अमित शाह ने 261 कंपनियों के शेयर्स में 17.46 करोड़ रुपए लगाए हैं। इसके साथ ही उनके नाम 21.84 लाख रुपए की इंश्योरेंस पॉलिसी भी है।
  • वहीं शशि थरूर ने 20.92 करोड़ रुपए के फंड खरीदे हैं। राहुल गांधी ने शेयर, म्यूचुअल फंड्स, बॉन्ड और ठरर में इन्वेस्ट किया है। सुप्रिया सुले के पास भी 14.81 करोड़ रुपए के शेयर और 1.63 करोड़ रुपए के फंड हैं।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महुआ मोइत्रा के पास घर या अन्य अचल संपत्ति नहीं है। पीएम मोदी ने 2019 लोकसभा चुनाव में घोषित की गुजरात के गांधीनगर की अपनी आवासीय जमीन मार्च, 2022 में दान कर दी थी।
  • अखिलेश यादव ने किसी व्यक्ति, कंपनी या संस्थान को 3 करोड़ रुपए लोन या एडवांस के तौर पर दिए हैं। हलफनामे के मुताबिक, अखिलेश के स्वर्गीय पिता मुलायम सिंह यादव 2 करोड़ रुपए और पत्नी डिंपल यादव 54 लाख रुपए की कर्जदार हैं।
  • असदुद्दीन ओवैसी, महुआ मोइत्रा, शशि थरूर और राहुल गांधी ने अपनी शिक्षा विदेश में पूरी की है। ओवैसी और राहुल ने लंदन, महुआ मोइत्रा ने अमेरिका, शशि थरूर ने रोमानिया से पढ़ाई की है।