सुलझा विवाद: ओल्ड डेलियंस एसोसिएशन के जल्दी होंगे चुनाव, शेड्यूल एक-दो दिन में

स्वतंत्र समय, इंदौर

देशभर में मशहूर इंदौर के डेली कॉलेज और इससे पासआउट छात्रों की संस्था ओडीए (ओल्ड डेलियंस एसोसिएशन) के बीच चुनाव को लेकर हुआ विवाद सुलझ गया है। डेली कॉलेज ने चुनाव कराने की रजामंदी का पत्र ओडीए को भेज दिया है और अब ओडीए द्वारा जल्द ही चुनाव शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा।

ओल्ड डेलियंस एसोसिएशन अंडरटेकिंग नहीं देगा और न डेली कॉलेज लेगा

तय हुआ कि ओल्ड डेलियंस एसोसिएशन सदस्य डेली कॉलेज सोसायटी के सदस्य नहीं हैं। इस संबंध में अंडरटेकिंग देने की कोई बात नहीं होगी। ना ओडीए अंडरटेकिंग देगा और ना ही डेली कॉलेज मांगेगा। सभी की सहमति से चुनाव की प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाएगी और शेड्यूल भी एक-दो दिन में ही जारी कर दिया जाएगा।

चुनाव के लिए पत्र मिला: ओडीए

ओडीए के प्रेसीडेंट कमलेश कासलीवाल ने कहा कि कोई विवाद नहीं है, चुनाव शेड्यूल घोषित करने के लिए प्रिंसीपल का पत्र आ गया है, क्योंकि संविधान के तहत उन्हीं से पत्र आना जरूरी है, वह आ गया है। जल्द चुनाव घोषित हो जाएंगे। ओडीए और डेली कॉलेज मिलकर काम करेगा।

डेली कॉलेज प्रबंधन ने कहा

डेली कालेज के प्रबंधन का कहना है कि हाईकोर्ट में मामला है लेकिन ओडीए के साथ चर्चा हो चुकी है ताकि हम 150 साल की परम्परा का निर्वाह करते हुए चुनाव करा सकें। इसके लिए ओडीए को पत्र भेजा जा चुका है। डेली कालेज और ओडीए दोनों की अपनी अहम भूमिकाएं हैं और दोनों ही लगातार संवाद करते हुए साथ चलते हैं। एक ही व्यक्ति दो संस्थाओं में सदस्य नहीं हो सकता, इसलिए जो ओडीए में है वह डेली कालेज सोसायटी का सदस्य नहीं हो सकता है। हम नियमानुसार सारी प्रक्रिया पूरी कर रहे हैं और चुनाव शांतिपूर्वक और पूरी कानूनी प्रक्रिया से होंगे।

कमेटी के तीन साल पूरे हो चुके

ओडीए के हर तीन साल में मैनेजिंग कमेटी बनाने के लिए चुनाव होते हैं। वर्तमान कमेटी का कार्यकाल पूरा हो गया है। इसमें अभी अध्यक्ष कमलेश कासलीवाल और सचिव तेजवीर जुनेजा है। अप्रैल माह में अगले चुनाव 2024-27 के लिए एसोसिएशन ने डेली कॉलेज प्रिंसीपल डॉ. गुणमीत बिंद्रा को पत्र भेजकर चुनाव कराने के लिए कहा। क्योंकि एसोसिएशन के संविधान के मुताबिक प्रिंसीपल ही चुनाव के लिए अधिकृत है।

इसलिए उठा था विवाद

प्रिंसीपल ने ओडीए सचिव जुनेजा को एक पत्र भेजा था जिसमें कहा गया कि हाल ही में आपके एसोसिएशन के कुछ सदस्यों ने द डेली कॉलेज सोसायटी के भी सदस्य होने का दावा किया है, जबकि ऐसा नहीं है। इसलिए पहले आप यह घोषणापत्र और अंडरटेकिंग इस फैक्ट को लेकर दीजिए कि ओडीए और डेली कॉलेज सोसायटी दोनों अलग-अलग हैं। इसके बाद चुनाव के लिए सदस्यों की सूची जारी की जाएगी। ओडीए कमेटी ने फैसला लिया था कि वह कोई अंडरटेकिंग और घोषणापत्र नहीं देंगे। इस पूरे मुद्दे को हम अपनी एजीएम (वार्षिक साधारण सभा) में रखेंगे।

ओडीए के बारे में भी जान लीजिए

ओडीए डेली कॉलेज से पासआउट छात्रों की संस्था है, इसका ऑफिस भी डेली कॉलेज परिसर में ही है। इसमें 5500 छात्र हैं और इसके छात्र देश और विदेश में सभी जगह हैं। कोई भी पासआउट छात्र नियमों के तहत इसकी सदस्यता ले सकता है। इस एसोसिएशन के हर तीन साल में चुनाव होते हैं। वहीं इस एसोसिएशन से दो सदस्य चुनकर डेली कॉलेज बोर्ड में भी जाते हैं।