ग्रिडों की ठंडक के लिए लगाए जम्बो कूलर, टैंकरों से डाल रहे अर्थिंग के लिए पानी

इंदौर: शहर में इस समय रिकार्ड तोड़ गर्मी की स्थिति बनी हुई है। 42, 43, 44 डिग्री के करीब रोज तापमान पहुंच रहा है। ऐसे में बिजली संसाधनों की हिफाजत और परफार्मेंस के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। शहर अधीक्षण यंत्री श्री मनोज शर्मा ने बताया कि प्रबंध निदेशक श्री अमित तोमर के निर्देशानुसार गर्मी के दौरान व्यवस्थाएं सुचारू बनाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।

गुरुवार को एलआईजी स्थित 33/11 केवी ग्रिड पर ठंडक बनाए रखने के लिए दो विशालकाय (जम्बो) कूलर लगाए गए। इसी तरह अन्य ग्रिडों पर भी पंखें और कूलर का विशेष रूप से इंतजाम किया गया है। ग्रिडों पर अर्थिंग के लिए बोरिंग, हैंडपम्प, नल के पानी से व्यवस्था है। साथ ही जहां पानी की आंशिक कमी हैं वहां 3 हजार लीटर के टैंकर भरकर ग्रिडों के अर्थिंग के लिए पानी दिया जा रहा है।

साथ ही चुनिंदा ऐसे ट्रांसफार्मर जहां लोड ज्यादा है वहां भी अर्थिंग के लिए सतत पानी पहुंचाया जा रहा है, ताकि नमी सतत बनी रहे। शहर अधीक्षण यंत्री ने बताया कि भीषण गर्मी में समुचित व्यवस्था के लिए पांचों कार्यपालन यंत्री हर समय वायरलैस सेट पर सूचनाओं का आदान-प्रदान कर रहे हैं। साथ ही 30 जोन के प्रभारी भी ग्रिड व फील्ड के अन्य स्थानों की सतत देख रेख कर रहे हैं।