MP Weather: आसमान से बरस रही आग, मध्यप्रदेश में टेम्परेचर का टॉर्चर, इन जिलों में दिन के साथ रात भी होगी गर्म, IMD ने अलर्ट किया जारी

MP Weather: मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। इन दिनों गर्मी से लोग काफ़ी परेशान हो रहे हैं और गर्मी से लोगों का हाल भी बेहाल हो रहा है। दिन के समय तेज धूप से पारा बहूत ही ज़्यादा बढ़ता ही जा रहा है। लगभग 47 डिग्री के आस पास पारा पहुँच रहा है और मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में पारा बढ़ने का अनुमान भी जताया है। आने वाले दिनों में तापमान और भी ज़्यादा बढ़ सकता है।

वही मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी के साथ साथ बारिश का दौर भी जारी है लेकिन अधिकांश ज़िलों में तेज गर्मी और लू लोगों को चपेट में ले रही है। वहीं मालवा-निमाड़ तो भट्टी की तरह तप रहा है। बता दें कि गुरुवार को गुना प्रदेश में सबसे गर्म रहा शहर रहा है। यहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं राजधानी भोपाल में भी सूरज ने अपना रौद्र रूप दिखा दिया।

भोपाल में भी इस सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। भोपाल में दिन का अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। जबकि इंदौर ने 8 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। यानि की देखा जाए तो इंदौर ने 8 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। खंडवा में भी भीषण गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है. 23 मई को यहां सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। यहां अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गर्म हवाओं के थपेड़ों ने लोगों को हलाकान कर दिया। लोग गर्मी से बचाव के जतन के साथ ही घरों से बाहर निकल रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल उत्तर-पूर्वी राजस्थान में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बनता दिखाई दे रहा है। इस वजह से मध्य प्रदेश से लेकर देश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र तक द्रोणिका बन रही है। प्रदेश में सबसे गर्म स्थान गुना रहा, जहां अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस, राजगढ़ में 46.3 डिग्री सेल्सियस, नीमच में 46.1 डिग्री सेल्सियस, रतलाम में 45.8 डिग्री सेल्सियस, बड़वानी में 45.7 डिग्री सेल्सियस, शाजापुर 45.3 डिग्री सेल्सियस, खंडवा में 45.1 डिग्री सेल्सियस, उज्जैन 45 डिग्री सेल्सियस, सीहोर में 44.7 डिग्री सेल्सियस, धार 44.6 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 42.4 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर में पारा 41.5 डिग्री सेल्सियस रहा।