Weather Update: राजस्थान में 49 डिग्री तक पहुंचा तापमान, दिल्ली समेत इन राज्यों में होगी आग की बारिश, IMD ने हीट वेव को लेकर जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Weather Update: दिल्ली NCR समेत पंजाब हरियाणा के अलावा कई राज्यों में लोग भीषण गर्मी से काफ़ी परेशान हो रहे हैं। यहाँ पर गर्मी अपना तांडव रुख़ दिखा रही है। वहीं राजस्थान में तो इस क़दर गर्मी हो रही है कि लोगों को घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। वहीं राजस्थान में तो गर्मी ने इस क़दर सितम ढाया है कि 9 लोगों ने असहनीय गर्मी के कारण दम भी तोड़ दिया हैं। यहाँ पर अधिकतम तापमान 49 डिग्री के क़रीब पहुँच चुका है। जिसके चलते राजस्थान में हाल बेहाल हो रहा है।

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली का मौसम इस सप्ताह और अधिक गर्म होने वाला है। दिल्ली में पारा 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। ठीक ऐसा ही हाल उत्तर प्रदेश में भी रहेगा। नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत एनसीआर के इलाकों में भी भयंकर गर्मी पड़ने वाली है। मध्य प्रदेश में तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच रहा है, तो वहीं अहमदाबाद में अधिकतम तापमान 47.6 दर्ज किया गया है। वहीं भारतीय मौसम विभाग ने हीट वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

वहीं, राजस्थान आग की भट्टी बन चुका है और लोगों का गर्मी की वजह से जीना मुहाल हो गया है। दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और आसपास के इलाकों के मौसम की बात करें तो आज यानी बुधवार को अधिकतम तापमान आज 42 डिग्री पहुंच सकता है। दिन के वक्त काफी तेज धूप निकलेगी और गर्म हवा चलेगी. हालांकि, आने वाले दिनों में पारा 44 डिग्री तक पहुंच सकता है।

बीते गुरूवार को हरियाणा के सिरसा में भारतीय मौसम विभाग ने 45.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया है। वहीं राजधानी दिल्ली में गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाया। गर्मी से इस कदर हाल बेहाल था कि लोगों को घर से बाहर निकलना भी दुश्वार हो गया। यूपी-बिहार से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक में अब चिलचिलाती गर्मी फिर से सताने लगी है। बिहार में राहतों का दौर अब खत्म हो गया है और दिन में आसमान से आग बरसने लगी है। वहीं, दिल्ली में भीषण गर्मी अभी और परेशान करेगी।