swimming competition में 100 से अधिक खिलाड़ियों ने दिखाया दम

स्वतंत्र समय, ग्वालियर

ग्वालियर के तरण पुष्कर में खेली गई एक दिवसीय जिला तैराकी ( swimming competition ) प्रतियोगिता में जिले के 100 से ज्यादा तैराकों ने अपना दम दिखाया है। पांच अलग-अलग तरह की स्टाइल में बच्चों ने गोल्ड व सिल्वर व ब्रॉन्ज मेडल जीतकर साबित किया है कि उनमें कितना दम है। इन्हीं में दस साल की ह्रदया साहू ने 50 मीटर बैक स्ट्रॉक, 50 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रॉक, 100 मीटर बैक स्ट्रॉक, 100 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रॉक, 400 मीटर फ्री स्टाइल तक पांच प्रतियोगिता (अंडर-11 बालिका वर्ग) में पांच गोल्ड मेडल जीते हैं। इसी तरह रूहान, नंदनी और ग्रंथ ने भी पांच-पांच गोल्ड मेडल जीत हैं। अब जिला तैराकी प्रतियोगिता में जीतने वाले प्रतियोगी आगामी 9 से 13 जून तक ग्वालियर में आयोजित होने वाली मध्य प्रदेश राज्य तैराकी प्रतियोगिता में ग्वालियर का प्रतिनिधित्व करेंगे।

swimming competition में 5 इवेंट रखे गए थे

शहर के तरण पुष्कर में एक दिवसीय जिला तैराकी प्रतियोगिता ( swimming competition ) का आयोजन किया गया था। जिसमें ग्वालियर जिले के विभिन्न आयु वर्ग के लगभग 100 से ज्यादा बालक एवं बालिका तैराकों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। ग्वालियर तैयारी संघ के अध्यक्ष प्रेम नारायण गुप्ता ने बताया कि प्रतियोगिता में ग्रुप 1 से ग्रुप 4 के बालक एवं बालिकाओं के अलावा ओपन वर्ग के पुरुष एवं महिला तैराकों ने हिस्सा लिया। चतुर्थ वर्ग के बालक एवं बालिकाओं को तैराकी के लिए प्रोत्साहित करने के लिए इस वर्ग की 5 इवेंट रखी गई थी। आयु वर्ग 1 से 3 एवं ओपन वर्ग के तैराकों में से प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले तैराकों को 9 जून से होने जा रही मध्य प्रदेश राज्य स्तरीय तैराकी प्रतियोगिता में अपने शहर का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा।

छोटे-छोटे बच्चों ने जीते गोल्ड

गोल्ड मेडल जीतने वालों में 10 साल की ह्रदया साहू, नंदनी, रूहान, ग्रंथ शामिल रहे हैं। इन्होंने 50 मीटर बैक स्ट्रॉक, 50 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रॉक, 100 मीटर बैक स्ट्रॉक, 100 मीटर ब्रेस्ट स्ट्रॉक, 400 मीटर फ्री स्टाइल में गोल्ड जीते हैं। इनके अलावा नमन ने चार गोल्ड व एक सिल्वर, शौर्य ने चार गोल्ड व एक सिल्वर, केतन ने एक गोल्ड और एक सिल्वर, सौम्या ने एक ब्रॉन्ज मेडल, काव्या ने दो सिल्वर मेडल जीते हैं।

ह्रदया तीन साल की उम्र से सीख रही है तैराकी

पांच तरह की स्टाइल में पांच गोल्ड लेने वाली दस वर्षीय ह्रदया साहू के पिता अनिल साहू मां ज्योति साहू ने बताया कि ह्रदया तीन साल की उम्र से तैराकी सीख रही है। उसके कोच विनोद जाटव का कहना है कि ह्रदया और अन्य चार बच्चे जिन्होंने पांच-पांच गोल्ड जीते हैं उनका तैराकी को लेकर जो उत्साह है वो देखते ही बनता है। यही कारण है कि इतनी कम उम्र में वह गोल्ड मेडल जीत रहे हैं।

अब चुनौती होगी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता

जिला तैराकी प्रतियोगिता में गोल्ड मेडल जीतने वाले बच्चों व तैराकों के लिए अब 9 जून से 13 जून के बीच ग्वालियर में होने जा रही मध्य प्रदेश राज्य स्तरीय तैराकी प्रतियोगिता में मुकाम हासिल करना चुनौती रहेगा। इसमें पूरे मध्य प्रदेश के तैराक आएंगे। इसके लिए तैराकों ने कड़ा अभ्यास शुरू कर दिया है।

अन्य यह जीते हैं मेडल…

  • 50 मीटर बैक स्ट्रोक अंडर 9 बालिका वर्ग में काव्या पाल प्रथम, कामाख्या गुप्ता द्वितीय स्थान पर रहीं।
  • 50 मीटर बैक स्ट्रोक अंडर-14 बालक वर्ग में प्रथम नमन पाराशर, द्वितीय स्थान पर नंदेश शर्मा रहे। बालिका वर्ग में आरना पाठक प्रथम, निशिका शरण दूसरे स्थान पर रहीं।
  • 50 मीटर फ्री स्टाइल अंडर 11 बालक वर्ग में प्रथम रुहान बैनर्जी एवं दूसरे पर प्रियव्रत सिंह रहे। बालिका वर्ग में पहले स्थान पर श्यामबभी सिंह, शानविका सिंह दूसरे स्थान पर रहीं।