Nautapa : 26 जिलों का तापमान 40 डिग्री से अधिक, खरगोन और खंडवा सबसे हॉट

स्वतंत्र समय, भोपाल

नौतपा ( Nautapa ) के पहले दिन एमपी के मालवा-निमाड़ क्षेत्र में भीषण गर्मी रही। वहीं, शाजापुर के मक्सी में गर्मी के चलते एक बुजुर्ग की मौत हो गई। जबकि प्रदेश के 26 जिलों का तापमान 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया। इधर, रतलाम, शाजापुर, खंडवा और खरगोन में पारा 45 डिग्री के पार पहुंचा।वहीं, राजधानी भोपाल में 42.9 डिग्री, ग्वालियर में 43.9 डिग्री, इंदौर में 43.3 डिग्री और जबलपुर में 41.1 डिग्री तापमान रहा। उज्जैन का तापमान 44 डिग्री दर्ज किया गया। रायसेन, सागर, खजुराहो, गुना, दमोह, नरसिंहपुर, धार, टीकमगढ़ और शिवपुरी में भी तेज गर्मी रही। कुछ जगहों पर आंधी का दौर भी चला।

Nautapa में प्रदेश प्रमुख शहरों का तापमान

  • भोपाल: 42.9 डिग्री
  • इंदौरः 43.3 डिग्री
  • जबलपुरः 41.1 डिग्री
  • उज्जैनः 44 डिग्री
  • ग्वालियरः 43.9 डिग्री

तापमान 47 डिग्री से ज्यादा जाने का अनुमान

मौसम विभाग के सीनियर वैज्ञानिक वेद प्रकाश ने बताया कि 26 मई से नौतपा खूब तपने वाले हैं। तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं। नौतपा की गर्मी को देखते हुए ऑरेंज और रेड अलर्ट भी जारी किया है। 26 से 31 मई के बीच हीटवेव और सीवियर हीट वेव (लू) चलेगी। हीटवेव के अलर्ट को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लू तापघात उपचार वार्ड भी बनाए हैं। यदि कोई हीटवेव की चपेट में आने से बीमार होता है तो इन वार्ड में तत्काल उपचार दिया जाएगा।

भोपाल में 4 दिन तक बिजली के रूटीन मेंटेनेंस पर रोक

राजधानी भोपाल में इन दिनों बिजली की कटौती से लोग परेशान हैं। अब तेज गर्मी को देखते हुए बिजली कंपनी ने रूटीन मेंटेनेंस अगले चार दिन के लिए टाल दिया है। भोपाल में 28 मई तक मेंटेनेंस नहीं होगा। इससे पहले बिजली कंपनी हर रोज एवरेज 30 बड़े इलाकों में मेंटेनेंस कर रही थी।

भट्टी जैसा तपेगा, ग्वालियर शहर सहित अंचल

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 27 से 28 मई के बीच सीवियर हीटवेव की वजह से ग्वालियर शहर सहित अंचल भट्टी जैसा तपेगा। सीवियर हीट वेव की रफ्तार 13 किलोमीटर प्रतिघंटा रह सकती है। वेदप्रकाश ने बताया कि इस समय राजस्थान का रेगिस्तान तप रहा है। बंगाल की खाड़ी का तूफान तट से टकराने के बाद पूर्वोत्तर राज्यों की ओर जाएगा। इससे हवा का रुख पश्चिमी दिशा से होगा। पश्चिमी हवा अपने साथ राजस्थान की भीषण गर्मी लेकर आएगी। हीटवेव की गति अधिक होने से चुभन बढ़ेगी। हवा में नमी नहीं होने से हवा गर्म हो जाएगी।