एक्शन मोड में आई पुलिस: धार्मिक स्थलों से उतारे loud speaker

स्वतंत्र समय, ग्वालियर

ग्वालियर में धार्मिक स्थलों से लाउड स्पीकर ( loud speaker ) हटाए हैं। डीजीपी (डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस) की क्लास के बाद पुलिस एक्शन मोड में आ गई है। आधी रात को आईजी ग्वालियर रेंज अरविंद सक्सेना मुरार और इंदरगंज थाना पहुंचे और रात को पुलिस किस तरह मुश्तैद है जांच की। इतना ही नहीं एसपी ग्वालियर ने भी शहर के थानों में घूमकर पुलिस जवान व अफसरों को टाइट किया। इससे पहले रात तक जवानों ने अफसरों के साथ मिलकर ध्वनी विस्तारक यंत्रों के खिलाफ कार्रवाई की है।

आईजी ने थानों के निरीक्षण के साथ loud speaker हटाने के आदेश

रात दो बजे आईजी ग्वालियर जोन अरविन्द्र सक्सेना इंदरगंज थाना और मुरार थाना पहुंचे हैं। उन्होंने थाने का निरीक्षण कर यहां पर सुधार के साथ लाउड स्पीकर ( loud speaker ) निर्देश दिए। गश्त में निकले जवानों और अफसरों को थाने बुलाकर उनसे गश्त के नियम पूछे और बताया कि गुण्डों को कैसे चेक किया जाता है। साथ ही उन मोहल्लों में किस तरह गश्त की जाती है, जहां पर अक्सर घटनाएं होती है। थानों के निरीक्षण के दौरान कई कमियां नजर आईं, जिन्हें सप्ताह भर में सुधारने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि वापस जब आऊं तो यह कमी नहीं मिलनी चाहिए।

नशा, जुआ और सट्टे पर जीरो टोलरेंस

पुलिस कप्तान धर्मवीर सिंह ने बताया कि जिले में कानून व्यवस्था के लिए ष्ठत्रक्क मध्य प्रदेश के निर्देश पर अवैध शराब, सट्टा और जुए पर जीरो टोलरेंस शुरू किया गया है। इसके लिए प्रत्येक थाने में एक अलग से टीम बनाकर कार्रवाई शुरू करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही अब प्रतिदिन अफसर और जवान शाम से थाना क्षेत्रों में पैदल भ्रमण कर जनता से संवाद करेंगे, जिससे पीडि़त को थान आने से पहले ही समस्या का समाधान मिल जाए। क्योंकि इलाके में समस्या का पता होने पर अफसर तुरंत ही वहां का निरीक्षण करेंगे। जिससे समस्या की गंभीरता और निराकरण के लिए अलग से नहीं आना पड़ेगा।

जेल से छूटते ही बदमाशी करने पर जमानत निरस्त कराएं

हाल ही में जमानत पर छूट कर आए बदमाशों द्वारा बदमाशी करने पर अब थाना प्रभारी बदमाश की जमानत निरस्त कराकर उन्हें दोबारा से जेल पहुंचाएंगे, जिससे बदमाश कोई हरकत ना कर सके और जनता आराम से रह सके।

जनता से किया संवाद

डीजीपी का निर्देश मिलते ही बीती रात शहर और देहात के थाना प्रभारी अपने-अपने थाना क्षेत्रों में पुलिस जवानों के साथ निकले और जनता से संवाद किया, साथ ही कुछ सूचनाएं भी जनता से प्राप्त हुई हैं, जिनकी तस्दीक में पुलिस लग गई है।

रात भर चला अफसरों का निरीक्षण

रात दस बजे से अलग-अलग सर्किल में सीएसपी और एसडीओपी ने अपने-अपने इलाके के थानों में औचक चेकिंग कर वहां का निरीक्षण किया, थानों में जहां पर कमी मिली, तुरंत ही उसे सुधरवाने के निर्देश दिए। निरीक्षण सुबह पांच बजे तक चला और कमियों को सुधरवाने के लिए शाम तक का समय दिया है, जिससे थाने आने वाली जनता को किसी प्रकार की परेशानी ना हो।

नशीले पदार्थ का सेवन रोकने चलाए जाएंगे जागरूकता अभियान

स्मैक, चरस, गांजा, कोकीन जैसे नशीले पदार्थों का सेवन रोकने के लिए डीजीपी के निर्देश पर पुलिस अब जागरूकता अभियान चलाएगी, जिससे इसके प्रचार प्रसार पर रोक लगाई जा सके। इसकी सप्लाई करने वालों को पकड़ा जा सके। जागरूकता अभियान पुलिस दो भागों में चलाएगी। पहला स्कूल-कॉलेज तथा दूसरा मोहल्ला स्तर पर, क्योंकि नशे का कारोबार करने वालों के दो ही आसान टारगेट होते हैं।।