वंचित महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार लाएगी लाडली बहना योजना का तीसरा चरण, ऐसे कर सकेंगे आवेदन

मध्य प्रदेश सरकार ने वंचित महिलाओं के लिए लाडली बहना योजना के तीसरे चरण की घोषणा की है। इस योजना के तीसरे चरण का आरंभ कब होगा और आवेदन कैसे करना है, इस पर महत्वपूर्ण जानकारी साझा की गई है। जिन महिलाओं ने अब तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है, वे अब तीसरे चरण के तहत आवेदन जमा कर सकती हैं। राज्य सरकार ने इस योजना के तहत महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है।

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना के तीसरे चरण की शुरुआत के साथ एक महत्वपूर्ण अपडेट जारी की है। अब तक इस योजना में 1.29 करोड़ महिलाएं आवेदन जमा कर चुकी हैं, लेकिन कुछ महिलाएं अभी भी आवेदन नहीं कर पाई हैं। इसलिए, राज्य सरकार ने तीसरे चरण की शुरुआत का ऐलान किया है। इस बार 21 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं भी आवेदन फार्म जमा कर सकेंगी।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना के तीसरे चरण की शुरुआत का निर्णय लिया था। इसमें 21 से 23 वर्ष की आयु की महिलाओं को भी आवेदन करने की अनुमति दी गई थी। अब तक इस योजना का लाभ केवल विवाहित महिलाओं को ही मिलता था, लेकिन तीसरे चरण में अविवाहित बेटियों के भी फार्म स्वीकार किए जाएंगे। योजना में आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद राज्य सरकार हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करेगी।

तीसरे चरण के लिए आवश्यक पात्रता

योजना के तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण शर्तें हैं। इन शर्तों का पालन करने वाले परिवार ही योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।

1. आवेदन केवल राज्य की निवासी महिलाओं द्वारा जमा किए जाएंगे।
2. महिला के परिवार में कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
3. कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
4. आवेदक के पास बैंक खाता होना आवश्यक है।
5. महिला किसी चार पहिया वाहन की मालिक नहीं होनी चाहिए।
7. सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

तीसरे चरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

योजना के तीसरे चरण में आवेदन के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं।

1. आधार कार्ड
2. समग्र आईडी
3. वोटर कार्ड
4. बैंक पासबुक
5. मूल निवासी प्रमाण पत्र
6. पासपोर्ट साइज फोटो
7. मोबाइल नंबर

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना के तीसरे चरण की घोषणा की है, जिसमें जल्द ही आवेदन फार्म जमा किए जा सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद, आप आवेदन जमा करके हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के तीसरे चरण के आवेदन फार्म लोकसभा चुनाव समाप्त होने के बाद शुरू किए जा सकते हैं। आवेदन फार्म ग्राम पंचायत कार्यालय, नगर पंचायत कार्यालय और आंगनवाड़ी कार्यालय के माध्यम से जमा किए जाएंगे।