जिले की 32 ग्राम पंचायतो मे करा रोपण, कर वसूली के लिए चलाया जाएगा स्वनिधि से उन्नति अभियान

इंदौर: शासकीय योजनाओ के क्रियान्वयन के साथ ग्राम पंचायतो की ग्रामीण क्षेत्र मे स्वच्छता , पेयजल एवं आधारभूत सुविधाओ के विकास की महत्वपूर्ण भूमिका है । जिनके लिये ग्राम पंचायत की कराधान से आय होना आवश्यक है । ग्राम पंचायतो द्वारा अपने दायित्व के निर्वाहन के लिये पंचायतराज अधिनियम मे सम्पत्ति कर, स्वच्छता कर एवं पेयजल कर आदि कराधान का प्रावधान रखा गया है । सीईओ जिला पंचायत  सिद्वार्थ जैन द्वारा समीक्षा में पाया गया कि पंचायतो द्वारा कराधान से आय की स्थिति संतोषजनक नही है, करो की वसूली एवं उपयोग के लिये विशेष प्रयास की आवश्यकता है। कराधान से आय वृद्वि के लिये जिले मे “स्वनिधि से उन्नति” अभियान के लिये 32 पंचायतो का चयन किया गया है ।

“स्वनिधि से उन्नति” अभियान में सम्मिलित की गई 32 पंचायतों में करो के निर्धारण एवं वसूली की सघन मॉनिटरिंग करते हुये पंचायतो की स्वकराधान से आय वृद्वि सुनिश्चित की जायेगी । कर निर्धारण एवं वसूली के विषेष अभियान में की जाने वाली कार्यवाही हेतु 32 ग्राम पंचायतो के पंचायत सचिव एवं ग्राम रोजगार सहायको की समीक्षा बैठक जिला पंचायत में आज को सीईओ जिला पंचायत श्री सिद्वार्थ जैन की अध्यक्षता में आयोजित की गई । इन पंचायतो द्वारा वर्ष 23-24 मे कर वसूली की लक्ष्य पूर्ति की समीक्षा उपरांत श्री सिद्वार्थ जैन द्वारा निर्देशित किया गया कि ग्राम पंचायते अभियान के रूप में 20 जून 2024 तक, जिन भवनों का कर निर्धारण नहीं हुआ है उन्हे पंचायत दपर्ण पोर्टल पर कर दाता के रूप मे पंजीकरण कार्य पूर्ण करे । सीईओ जिला पंचायत श्री सिद्वार्थ जैन द्वारा इन 32 पंचायतो को पाबंद किया गया कि सम्पूर्ण कर वसूली यूपीआई या बार कोड के माध्यम से की जावे नगद वसूली न की जावे ।

करारोपण में पारदर्शिता लाने के लिये श्री सिद्वार्थ जैन द्वारा निर्देशित किया गया कि ग्रामीणो को पंचायत द्वारा विधिवत टेक्स राशि का डिमांड नोट जारी किया जाये एवं प्राप्त होने वाली वसूली की रसीद भी तत्काल जारी की जाये । अब तक की कर वसूली प्रतिशत पर असंतोष व्यक्त करते हुये श्री सिद्वार्थ जैन द्वारा पंचायत सचिवो को कराधान की आय हेतु प्रोएक्टिव होकर कार्य करने के निर्देश दिये गये । श्री सिद्वार्थ जैन द्वारा विचार व्यक्त किया कि कराधान से होने वाली आय से ग्राम पंचायते ग्रामीणो को पुस्तकालय, ऑडिटोरियम, जिम आदि सुविधाये दे सकेंगे । कर वसूली में अच्छे कार्य करने वाले सचिव जीआरएस को सम्मानित भी किया जायेगा । उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत जामनियाखुर्द में पंचायत द्वारा निर्मित आदर्श मोक्षघाम के विकास की सराहना भी की गई । ग्राम पंचायत मांगलिया , नैनोद , बुढानियापंथ एवं तिल्लौरखुर्द मे भी मोक्षघाम सौन्दर्यकरण का अच्छा प्रयास हुआ है । उन्होंने उपस्थित पंचायत सचिवो को मोक्षघाम विकास के लिये प्रयास के निर्देश दिये गये । श्री सिद्वार्थ जैन द्वारा उपस्थिति सभी पंचायत सचिवों को नमामि गंगे परियोजना अंतर्गत प्रत्येक पंचायत में मियांबाकि पद्वति से सघन वृक्षारोपण के कार्य लिये जाने के निर्देश दिये गये।