PM Fasal Bima Yojana 2024 : फसल खराब होने की चिंता खत्म, अब सरकार आपको देगी फसल खराब होने पर आर्थिक सहायता, यहां देखें पूरी जानकारी

PM Fasal Bima Yojana 2024 : जैसा कि आप सभी को पता है कि केंद्र सरकार किसानों के लिए लगातार नई-नई योजना लाती रहती है। अभी तक केंद्र सरकार ने किसानों के लिए काफी सारी योजना लाई है इन योजनाओं में से आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने वाले हैं, जिसके तहत अगर आप आवेदन करते हैं और उसके बाद अगर आपकी फसल नष्ट हो जाती है, तो ऐसे में सरकार आपको मुआवजा प्रदान करेगी। सरकार द्वारा जिस योजना के तहत आपके फसल खराब होने पर मुआवजा दिया जाएगा उस योजना का नाम सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना रखा है।

कई बार प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसान की फसल लगभग पूरी तरह से नष्ट हो जाती है। जिसके कारण किसान भारी आर्थिक समस्या में फंस जाते हैं। लेकिन अब किसानों के साथ ऐसा कुछ नहीं होने वाला क्योंकि सरकार ऐसे किसानों को बीमा कवर प्रदान करने वाली है। अब छोटे और सीमांत किसानों को अपनी फसल नष्ट होने की ज्यादा चिंता नहीं होगी। अगर आप भी किसान है और अगर आप भी खेती करते हैं, तो ऐसे में आपको इस योजना के बारे में जरूर जानना चाहिए और अगर आप इस योजना के लिए योग्य होते हो, तो ऐसे में आपको इस योजना में जरूर आवेदन करना चाहिए। इस योजना में आवेदन करने से पहले आपको एक बार पहले इस योजना की पूरी जानकारी हासिल कर लेनी है। ताकि आपको आगे चलकर इस योजना से संबंधित किसी प्रकार की समस्या ना आए। आज के इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। इसलिए आपसे निवेदन है कि आप आज का यह आर्टिकल पूरा अंत तक पढ़े और पूरी जानकारी प्राप्त करें।

PM Fasal Bima Yojana 2024

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है और इस योजना में अगर किसान आवेदन करता है और उसके बाद अगर किसान की फसल प्राकृतिक आपदा जैसे की अत्यधिक वर्षा, सुखा, बाढ़ इत्यादि के कारण नष्ट होती है, तो ऐसे में उस किसान को नष्ट हुई फसल का बीमा केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। यह योजना छोटे एवं सीमांत किसानों के लिए एक वरदान है क्योंकि अब छोटे एवं सीमांत किसान बिना चिंता के अपनी खेती कर सकते हैं। अगर आप भी इस योजना के बारे में जानकर इस योजना के लिए में आवेदन करने के लिए इच्छुक हो गए हैं, तो ऐसे में आपको हम बता दे की आप इस योजना में ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया हम आपको आगे स्टेप बाय स्टेप समझने वाले हैं।

योजना के तहत यह लाभ मिलेंगे

इस योजना के तहत फसल खराब होने पर नुकसान का पूरा बीमा दिया जाएगा।

इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को ज्यादा से ज्यादा खेती करने के लिए प्रेरित करेगी।

किसान की सहायता के लिए 24 घंटे उपयोग में आने वाले हेल्पलाइन नंबर भी किसानों को उपलब्ध करा देंगे।

आवेदन करने के लिए इन दस्तावेजों को करें तैयार

आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
बैंक खाता विवरण
जमीन संबंधित दस्तावेज आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो

ऐसे करना होगा आवेदन

इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अधिकारी वेबसाइट के होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उसे ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अभी एक नया पेज खुल जाएगा इस नए पेज में आपको गेस्ट फार्मर कॉर्नर का एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

अब फिर से एक नया पेज खुल जाएगा। इस नए पेज में आपको इस योजना के नाम का विकल्प देखने को मिलेगा उसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।

क्लिक करते ही आपके सामने इस योजना का आवेदन फॉर्म आ जाएगा।

इस आवेदन फार्म को आपको अच्छे से भरना होगा और सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड डॉक्युमेंट्स के ऑप्शन में अपलोड करने होंगे।

इतना करने के बाद सबमिट बटन एक्टिव हो जाएगा। अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

इतना करते ही इस योजना की आवेदन प्रक्रिया सफलतापूर्वक समाप्त हो जाएगी।