मनमाने तरीके से हटाए जा रहे लाउड स्पीकर: Digvijay Singh

स्वतंत्र समय, भोपाल

प्रदेश में धार्मिक स्थलों पर नियम विरुद्ध लगाए लाउड स्पीकर्स को उतारने का अभियान के बीच पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ( Digvijay Singh ) ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव को पत्र लिखा। कहा- मेरे संज्ञान में आया है कि मप्र सरकार के जारी निदेर्शों का समानता से पालन नहीं हो रहा है।

Digvijay Singh बोले- पुलिस और प्रशासन कर रहे मनमानी

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ( Digvijay Singh ) ने कहा कि इंदौर सहित राज्य के अन्य शहरों में कड़ाई से पालन कराने के नाम पर पुलिस और प्रशासन मनमाने तरीके से ध्वनि विस्तारक यंत्रों को हटा रहा है। कई मंदिरों से सिर्फ आरती के समय उपयोग किए जाने वाले लाउड स्पीकरों को उतार दिया गया। कई मस्जिदों से नमाज के पहले अजान के लिए उपयोग किए जाने वाले लाउड स्पीकरों को भी जबरन उतार दिया गया। इसके लिए संबंधित धार्मिक स्थलों के प्रमुखों या धर्मगुरुओं से भी कोई सलाह-मशवरा नहीं किया जा रहा है। इस प्रकार लाउड स्पीकर्स को उतारना आम लोगों और धर्मगुरूओं की भावनाओं को आहत करता है।

अफसरों पर कंट्रोल करें सीएम

दिग्विजय सिंह ने लिखा- मेरा आपसे अनुरोध है कि मप्र शासन ने जिस भावना से यह दिशा-निर्देश जारी किए हैं, उस भावना की रक्षा करने के लिए धार्मिक स्थलों पर लगे लाउड स्पीकर्स को नियमों के अंतर्गत उपयोग करने से रोकने वाले अधिकारियों पर नियंत्रण किया जाए। मानव स्वास्थ्य की रक्षा के साथ-साथ लोगों की आस्थाओं और सांस्कृतिक परंपराओं की भी रक्षा की जाए। आशा है आप इस मामले को व्यक्तिगत तौर पर दिखवाएंगे।