MP Weather: नौतपा का नौवा और अंतिम दिन आज, भोपाल-जबलपुर समेत 21 जिलों में आंधी-तूफान के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather: मध्य प्रदेश में भी मौसम का रुख बदल रहा है। कभी भारी बारिश तो कभी तेज़ गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। इसी बीच मौसम विभाग लगातार भारी बारिश के साथ साथ गर्मी को लेकर भी अलर्ट जारी कर रहा है। हालाँकि अब जून की शुरुआत हो चुकी है जो सुहाना और राहत देने के साथ साथ तपने वाला हो सकता है। जिसके चलते लोगों को घर से बाहर निकलने में काफ़ी परेशानी होगी।

इन दिनों लोग भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से बेहाल है। सड़कों पर निकलना मुहाल हो गया है। बीते दिनों अधिकतम तापमान में फिर बढ़ोतरी देखने को मिली। इन दिनों में पारा 44, 45 डिग्री के आसपास पहुंच गया। 25 मई से शुरू हुए नौतपे का आज आखिरी दिन है। भोपाल-जबलपुर समेत 21 जिलों में आज आंधी, बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

भोपाल, मुरैना, भिंड, विदिशा, रायसेन, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा, नर्मदापुरम, बैतूल, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में आंधी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कई इलाकों में भारी बारिश के साथ आँधी तूफ़ान का दौर भी देखने को मिल रहा है। यानी कि ऐसा कहा जा सकता है कि चिलचिलाती गर्मी के बीच लोगों को बारिश ठंडक दे रही है। बारिश के साथ ओलावृष्टि ने गर्मी को और भी ज़्यादा हावी नहीं होने दिया है। हालाँकि मौसम विभाग ने आगामी 2-3 दिन तक भारी बारिश होने की संभावना जताई है।

ग्वालियर-निवाड़ी समेत 14 जिलों में लू चलने के भी आसार है। ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, निवाड़ी, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, पन्ना, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज, सीधी और सिंगरौली में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है। नौतपा के आठवे दिन लोगों तेज़ गर्मी से आंशिक राहत मिली है। दिन में तेज गर्मी और दोपहर बाद भोपाल, खंडवा, शिवपुरी समेत कई जिलों में बारिश-आंधी का दौर चल सकता है। निवाड़ी का पृथ्वीपुर सबसे गर्म रहा और यहां टेम्प्रेचर 47.5 डिग्री दर्ज किया गया है।