MP Weather: मध्यप्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, भोपाल सहित 42 जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

MP Weather: मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। यहाँ पर गर्मी लोगों को जमकर सता रही है और इसका असर कई ज़िलों में देखने को मिल रहा है। वही मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में भी मौसम इसी तरह बना रहेगा। इसी के साथ खंडवा, खरगोन, बड़वानी के अलावा कई ज़िलों में तापमान में लगातार बदलाव देखने को मिलेगा। यहाँ पर तापमान तेज़ी से बढ़ता हुआ दर्ज किया जाएगा।

कई जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना

मौसम विभाग ने कहा है कि 4 जून और आने वाले दिनों में कई जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड, सौराष्ट्र, दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और पाकिस्तान के मध्य में चक्रवात बना हुआ है। इन सभी का खासा असर प्रदेश के मौसम पर होगा। मौसम विभाग के मुताबिक, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, देवास, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, मैहर, पांढुर्ना जिलों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ेंगीं।

मध्य प्रदेश में निवाड़ी जिला सबसे गर्म जिला

बता दें, कि मध्य प्रदेश में निवाड़ी जिला सबसे गर्म जिला रहा, जहां अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। छतरपुर के बिजावर में भी 45 डिग्री तापमान दर्ज हुआ। नौतपा के आखिरी दिन रविवार को प्रदेश के अधिकांश जिलों में तापमान 1 से 5 डिग्री तक लुढ़क गया। वहीं रात के तापमान में भी गिरावट आई है। प्रदेश के प्रमुख स्थानों के तापमान की बात करें तो ग्वालियर में 43.5 डिग्री सेल्सियस , रीवा में 42.4 डिग्री सेल्सियस, भोपाल में 40.8 डिग्री सेल्सियस, उज्जैन में 41 डिग्री सेल्सियस, इंदौर में 40.01 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर में 39.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ।

कुछ हिस्सों में होगी बारिश

वहीं मौसम विभाग ने आने वाली 6 और 7 जून को पूर्वी मध्य प्रदेश में कहीं कहीं पर भारी बारिश होने की संभावना भी जताई है। हालाँकि मौसम विभाग ने यह बताया है कि एक और पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है जिसके चलते कुछ हिस्सों में बारिश देखने को मिलेगी। प्रदेश में इन दिनों पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण रातों के तापमान में 4 डिग्री तक की गिरावट देखने को मिल रही है।