MP Weather: मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव, भोपाल, सागर सहित 30 जिलों में होगी झमाझम बारिश, एक सप्ताह बाद मानसून पहुंचने की संभावना

MP Weather: मध्य प्रदेश के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। यहाँ पर गर्मी लोगों को जमकर सता रही है और इसका असर कई ज़िलों में देखने को मिल रहा है। वही मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में भी मौसम इसी तरह बना रहेगा। इसी के साथ खंडवा, खरगोन, बड़वानी के अलावा कई ज़िलों में तापमान में लगातार बदलाव देखने को मिलेगा। यहाँ पर तापमान तेज़ी से बढ़ता हुआ दर्ज किया जाएगा।

11 जून को भी प्रदेश के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। कई शहरों में धूल भरी आंधी चलेगी। 10 जून को भी कई जगह बारिश हुई। मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले दिनों में सागर, दमोह, बालाघाट, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, शिवपुरी, अशोकनगर, नीमच, मंदसौर, देवास, रतलाम, धार, झाबुआ, आलिराजपुर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, हरदा बैतूल, नर्मदापुरम, राजगढ़, सीहोर, रायसेन, विदिशा और भोपाल में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है। इस बीच उत्तरी मध्य प्रदेश में तापमान में करीब-करीब तीन डिग्री का इजाफा हुआ है।

मध्यप्रदेश के अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग तरह का मौसम देखने को मिल रहा है। कुछ क्षेत्र में लगातार बारिश का दौर जारी है। तो वहीं कुछ जिलों में तेज गर्मी का दौर भी चल रहा है। मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश ने बताया कि प्रदेश में अभी वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ), साइक्लोनिक सकुर्लेशन एक्टिव है। इस वजह से प्रदेश में आंधी-बारिश का दौर चल रहा है। दूसरी ओर, प्रदेश के कुछ शहरों में गर्मी का असर भी देखने को मिला।

वहीं मौसम विभाग ने आने वाली 12 और 17 जून को पूर्वी मध्य प्रदेश में कहीं कहीं पर भारी बारिश होने की संभावना भी जताई है। हालाँकि मौसम विभाग ने यह बताया है कि एक और पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो रहा है जिसके चलते कुछ हिस्सों में बारिश देखने को मिलेगी। प्रदेश में इन दिनों पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण रातों के तापमान में 4 डिग्री तक की गिरावट देखने को मिल रही है।