Heat wave से 1 हफ्ते में 577 हज यात्रियों की मौत, दिल्ली में 7 मरे

स्वतंत्र समय, नई दिल्ली

सऊदी अरब के मक्का में गर्मी ( Heat wave ) के कारण 12 से 19 जून के बीच 577 हज यात्रियों की मौत हुई है। पिछले साल यह आंकडा 240 था। 17 जून को मक्का की ग्रैंड मस्जिद में तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। उधर, दिल्ली में भी लू से 7 लोगों की मौत हो गई है। द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, मरने वालों में 323 नागरिक मिस्र के और 60 जॉर्डन के हैं। इसके अलावा ईरान, इंडोनेशिया और सेनेगल के हज यात्रियों की भी मौत हुई है। इनमें कोई भारतीय है या नहीं, यह साफ नहीं हो पाया है। सऊदी के 2 डिप्लोमैट्स ने न्यूज एजेंसी को बताया कि ज्यादातर मौतें गर्मी की वजह से बीमार पडने के चलते हुई हैं।

सऊदी में Heat wave से बीमार 2 हजार हाजियों का इलाज जारी

सऊदी अरब ने बताया कि गर्मी ( Heat wave ) की वजह से बीमार हुए करीब 2 हजार हज यात्रियों का इलाज किया जा रहा है। मिस्र के विदेश मंत्री ने मंगलवार को कहा कि वे सऊदी के अधिकारियों के साथ मिलकर लापता लोगों को खोजने के लिए ऑपरेशन चला रहे हैं।  17 जून को मक्का की ग्रैंड मस्जिद में तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। सऊदी अरब के अधिकारियों के मुताबिक, मक्का में जलवायु परिवर्तन का गहरा असर हो रहा है। यहां हर 10 साल में औसत तापमान 0.4 डिग्री सेल्सियस ब रहा है।

इधर… असम में बाढ़़ से 26 की जान गई

देश में मानसून की एंट्री के बीच 11 राज्यों में हीटवेव का दौर जारी है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश के कुछ इलाके, ओडिशा, झारखंड, बिहार और जम्मू डिवीजन के लिए अलर्ट जारी किया है। दिल्ली में अभी अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास है। पिछले 48 घंटे में हीट स्ट्रोक से 7 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 5 मरीज राम मनोहर लोहिया अस्पताल में इलाज करा रहे थे, वहीं 2 मरीज सफरदरजंग अस्पताल में भर्ती थे। आरएमएल अस्पताल में 12 मरीज अभी वेंटिलेटर पर हैं और उनकी हालत गंभीर है। हीटवेव की शुरूआत से अब तक 45 लोगों को गर्मी से संबंधित बीमारियों के कारण यहां भर्ती कराया गया। उधर, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गाजियाबाद, नोएडा और दिल्ली में पिछले 3 दिनों में गर्मी और लू से 42 लोगों की मौत की आशंका है। हालांकि प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की है।