Online fraud, जॉब ऑफर कर ठगे 1.20 लाख, आईडी बनाकर दिए टास्क

स्वतंत्र समय, ग्वालियर

ग्वालियर में ऑनलाइन ( Online fraud ) जॉब का झांसा देकर ठगों ने एक छात्रा से 1.20 लाख रुपए की ठगी की है। ठगों ने टेलीग्राम पर मैसेज कर जॉब ऑफर किया। इसके बाद कुछ छोटे-छोटे टारगेट (टास्क) दिए गए। पहले प्रॉफिट दिया गया जब छात्रा बड़े टास्क करने लगी तो उससे डिपोजिट करा लिए जाते थे। ऐसे करते-करते 1.20 लाख रुपए जमा करा लिए। जब छात्रा ने टास्क पूरा करने के बाद कमाए हुए रुपए निकालना चाहे तो वह नहीं निकले। इस पर छात्रा ने विरोध किया तो उसका अकाउंट बंद कर दिया। घटना का गोला का मंदिर इलाके की है। छात्रा ने परेशान होकर गोला का मंदिर थाना में मामले की शिकायत की है। पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

Online fraud में दिया जॉब का ऑफर

शहर के गोला का मंदिर थाना क्षेत्र के कृष्णा कॉलोनी निवासी श्रेया अनंता छात्रा है। बी-फार्मा की पढ़ाई कर रही श्रेया से ऑनलाइन फ्रॉड ( Online fraud ) किया गया। इसके साथ ही वह ऑनलाइन वर्क भी करती है। अगस्त 2023 में उसके टेलीग्राम पर रूद्रनेश की आईडी से एक मैसेज आया और बताया कि उसके लिए ऑनलाइन जॉब का ऑफर है। उसकी बातों में आकर छात्रा तैयार हो गई। एप पर ही उसे बताया गया कि जोया रेटिंग के नाम से उसकी नई वेबसाइट बनाई जाएगी और इसका उपयोग वह रिचार्ज कराने पर ही कर पाएगी। ठग की बातों में आकर छात्रा ने अपनी वेबसाइट बनवाई। इसके बाद कंपनी उसे टॉस्क देती गई और वह पूरे करती गई। हर टास्क पूरा करने पर कंपनी उसे प्रॉफिट भी देती थी जो उसके अकाउंट में शो होता था। हर टास्क से पहले जमा कराने होते थे रुपए। कुछ छोटे टास्क पूरा करने के बाद छात्रा ने कुछ बड़े टास्क ले लिए। जिसमें उससे करीब सवा लाख रुपए जमा कराए हैं।

रुपए निकालने के लिए भी, रुपयों की मांग

जब छात्रा के करीब सवा लाख रुपए फंस गए तो छात्रा ने कंपनी से अपने रुपयों की मांग की। जो टास्क उसने पूरे किए थे वह रुपए कंपनी में फंसे थे। इस कंपनी ने उससे और रुपयोंं की मांग की। रुपयों की मांग पर उसे शंका हुई और उसने पैसे जमा कराने से इनकार किया तो कंपनी कर्मचारियों ने उसके कॉल रिसीव करना बंद कर दिए। ठगी की शिकार पीडि़त छात्रा थाने पहुंची और मामले की शिकायत की।

इन खातों में गया पैसा

छात्रा ने पुलिस को बताया कि उसके द्वारा जमा कराया गया पैसा माताजी फैशन, नर्मदा गलासेस, बंडरलस्ट, ज्योति ट्रेडर्स, राहुल, विश्व फाइनेंस, भाउ क्रिएशन के खाते में गया। अब पुलिस इन अकाउंट की तलाश कर रही है। जिससे पता चल सके कि यह अकाउंट के किसके नाम पर हैं।

डिप्रेशन में हादसे का शिकार

ठगी का पता चलते ही पीडि़ता डिप्रेशन में चली गई और हादसे का शिकार हो गई। उसका एक्सीडेंट हो गया था। मामले की शिकायत के लिए पीडि़ता चक्कर लगाती रही। अब जब वह जनसुनवाई में पहुंची तो गोला का मंदिर थाना पुलिस ने मामला दर्ज किया है।

पुलिस का कहना

इस मामले में गोला का मंदिर थाना प्रभारी राजकुमार शर्मा ने बताया कि छात्रा की शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है। ठगों की तलाश की जा रही है। जल्द ही आरोपी को पकड़ लिया जाएगा।