चार मंजिला Hostel जमींदोज, निगम ने चलाया बुलडोजर

स्वतंत्र समय, इंदौर

भंवर कुआं क्षेत्र में स्थित सर्वांनंद नगर में अवैध रुप से बने चार मंजिला होस्टल ( Hostel ) को जमींदोज कर दिया। नगर निगम की रिमूव्हल टीम ने पुलिस और जिला प्रशासन के अफसरों की मौजूदगी में तोडफ़ोड़ की कार्रवाई शुक्रवार की सुबह 6.30 बजे से शुरू हुई तीन घंटे तक चलती रही। बताया गया है की यह होस्टल तीन प्लॉट को जोड़कर 3 हजार वर्गफीट में बनाया गया था। निगम अधिकारियो के अनुसार इस क्षेत्र कुछ और अवैध हॉस्टल होने की जानकारी है। जानकारी के आधार पर इसका वेरिफिकेशन करवाया जा रहा है।

100 से ज्यादा कर्मचारी Hostel तोड़ने मौके पर पहुंचे थे

जिला प्रशासन और नगर निगम के अफसर शुक्रवार सुबह लगभग 6 बजे जोन 13 के वार्ड 74 में आने वाले सर्वानंद नगर में हॉस्टल ( Hostel ) तोड़ने पहुंचे। मौके पर किसी तरह का विवाद न हो इस बात को ध्यान में रखते हुए पुलिस का भी इंतजाम किया गया था। कार्यवाही के लिए निगम अफसर अपने साथ तीन पोकलेन और रिमूवल विभाग के 100 से ज्यादा कर्मचारियों को लेकर तोडफ़ोड़ करने मौके पर पहुंचे थे। बताया गया है की चार मंजिला यह होस्टल भरत सोनी, घनश्याम सोनी और अन्य ने मिलकर बना लिया था। तीन प्लॉटों का संयुक्तिकरण कर अवैध तरीके से होस्टल का निर्माण कर लिया था। जब निगम की कार्रवाई चल शुरू हुई तो पोस्ट में कई तरह के निर्माण कार्य चल रहे थे। निगम की टीम ने काम रुकवाया और कार्रवाई शुरू की।

इन्द्रपुरी में कई घरों में चल रहे हैं होस्टल

भंवरकुआं चौराहा क्षेत्र में शारदानंद नगर हो या इंद्रपुरी कॉलोनी हो वा आसपास की कोई अन्य कॉलोनी हो इन सभी कालोनियों में वहां रहने बाले लोगों में से अधिकांश ने अपने घर को हॉस्टल के रूप में तब्दील कर दिया है। इस क्षेत्र में हॉस्टल में हजारों की संख्या में विद्यार्थी रहते हैं। यह विद्यार्थी इंदौर में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। इसके साथ ही बड़ी संख्या में विद्यार्थी देवी अहिल्या विश्वविद्यालय तथा अन्य शिक्षण संस्थानों में अध्ययन का कार्य भी कर रहे हैं। इस क्षेत्र में बने हुए हॉस्टल में से अधिकांश हॉस्टल अवैध है।
इन अवैध हॉस्टल पर नगर निगम हर चार 6 माहीने के अंतराल के बाद एकाद बार कार्रवाई कर देता है।

जब रिमूव्हल टीम पहुंची तो होस्टल में लाइट फिटिंग हो रही थी

सुबह जब निगम की रिमूव्हल टीम होस्टल को ध्वस्त करने पहुंची तब निर्माणाधीन होस्टल में लाइट फिटिंग का काम चल रहा था। निगम ने अधिकारियों ने पहले लाइट फिटिंग का काम रुकवाया। इसके बाद निगम का बुलडोजर चलना शुरु हुआ। 10.30 बजे तक होस्टल का काफी कुछ हिस्सा तोड़ दिया गया था। होस्टल बनने के साथ उसमें लाइट फिटिंग सहित अन्य काम हो रहे थे, क्योंकि दो-चार दिन में हॉस्टल का उद्घाटन होने वाला था। इधर, बिल्डिंग अफसर भदौरिया ने कहा कि सर्वांनंद नगर में बने अवैध होस्टल को तोडऩे की कार्रवाई महापौर और निगमायुक्त के निर्देश पर हुई है। जितना तीड़ सकेंगे, उतना आज तोड़ देंगे। एसडीएम धनगर के अनुसार कॉलोनाइजर के खिलाफ भी कार्रवाई करने की तैयारी है।