देवास को Metro से वंचित रखना, जनता से छलावा: कांग्रेस

स्वतंत्र समय, देवास।

इंदौर में चल रहे मेट्रो के काम के शुरुआती दौर से ही देवास को मेट्रो ( Metro ) से जोड़ने की मांग उठती रही, लेकिन यहां के स्थानीय नेताओं की अकर्मण्यता के चलते देवास मेट्रो की सौगात से वंचित रह गया। हाल ही में मुख्यमंत्री मोहन यादव ने उज्जैन इंदौर के बीच मेट्रो चलाने की बात कही।

Metro के लिए देवास के नेताओं ने पुरजोर आवाज नहीं उठाई

इंदौर और उज्जैन के बीच मेट्रो ( Metro ) लाइन का काम सिंहस्थ के पहले हो जाएगा। जबकि औद्योगिक नगरी कहीं जाने वाली देवास से हजारों की तादाद में लोग इंदौर आना जाना करते हैं, देवास के लोग अपने शहर को इंदौर महानगर का हिस्सा मानने लगे हैं उसके बावजूद देवास को मेट्रो लाइन से वंचित रखा जा रहा है। इसका मूल कारण देवास के विधायक सांसद सहित सरकार का प्रतिनिधित्व करने वाले जनप्रतिनिधि अपने शहर को यह सौगात दिला नहीं सके , दिलाते भी कैसे इन्होंने कभी देवास के विकास को गति देने की सोची ही नहीं और ना कभी इसके लिए पुरजोर आवाज उठाई। विगत दिनों इंदौर में मेट्रो ट्रेन चलने को लेकर जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक हुई जिसमें नगरीय प्रशासन मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा था कि मेट्रो ट्रेन को लेकर हम देवास और महू से लेकर उज्जैन तक ट्रेन चलाएंगे। इसके बाद श्री विजयवर्गीय ने एक्स पर पोस्ट डालते हुए लिखा है कि 22 जून को मुख्यमंत्री श्री मोहन यादव की उपस्थिति में भोपाल हुई बैठक में यह निर्णय हुआ है कि उज्जैन में 2028 में होने वाले सिहस्त को लेकर इंदौर से मेट्रो ट्रेन उज्जैन तक चलाई जाएगी।

इंदौर Metro के सर्वे को दौरान देवास तक चलाने की मांग की गई थी

शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष मनोज राजानी व प्रवक्ता सुधीर शर्मा ने बताया कि जिस समय इंदौर शहर के लिए मेट्रो ट्रेन का सर्वे हो रहा था उसे समय ही हमने मांग की थी की मेट्रो ट्रेन देवास तक चलाई जाए। वही मुख्यमंत्री रहे स्व .बाबूलाल गौर की अध्यक्षता में इंदौर में हुई बैठक में भी भाजपा नेताओं ने ही यह प्रस्ताव रखा था कि मेट्रो को लाभ का धंधा बनाने के लिए ट्रेन को देवास तक चलाया जाए। शहर कांग्रेस ने केंद्र में शहरी विकास मंत्री रहे श्री कमलनाथ जी को भी दिल्ली में प्रतिवेदन दिया था जिस पर उन्होंने सैद्धांतिक स्वीकृति दी थी। वहीं देवास नगर निगम में पूर्व महापौर सुश्री रेखा वर्मा की परिषद ने भी संकल्प पारित किया था कि मेट्रो को इंदौर के साथ देवास तक जोड़ा जाए। साथ ही कांग्रेस की परिषद ने दिल्ली जाकर मेट्रो कॉरपोरेशन के एम डी श्री धरन जी को भी पत्र सोपा था । साथ ही शहर के बुद्धिजीवियों, वरिष्ठ नागरिकों, पत्रकारों एवं संस्थाओं को भी पत्र लिखकर उनसे अनुरोध किया था कि वह भी मेट्रो चल जाने को लेकर अपनी बात रखें। कांग्रेस ने मांग की है कि जब मेट्रो ट्रेन का फिर से इंदौर में सर्वे हो रहा है वहीं अब उज्जैन को भी मेट्रो से जोडऩे पर सहमति हुई है तो उज्जैन के लिए भी मेट्रो का सर्वे होगा हमारा अनुरोध है कि उज्जैन के साथ इंदौर से देवास के बीच भी मेट्रो ट्रेन का सर्वे किया जाकर स्वीकृति प्रदान की जाए। इस संदर्भ में कांग्रेस ने सांसद श्री महेंद्र सिंह सोलंकी विधायक श्रीमती गायत्री राजे पवार से भी अनुरोध किया है वे मेट्रो ट्रेन देवास तक लाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाये और देवास को एक सौगात अपनी ओर से दे।