मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी, 15 दिन में दूसरी बार शपथ, इस बार सांसद के रूप में, विपक्ष ने दिखाए अपने…

लोकसभा चुनाव के परिणाम 4 जून को आ गए थे। चुनाव परिणामों के बाद भारतीय जनता पार्टी ने लगातार तीसरी बार सरकार बनाई है। नरेंद्र मोदी ने 9 जून को प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली थी। नरेंद्र मोदी ने अब 16 दिन के अंदर दूसरी बार शपथ ली है। आज 24 जून को तीसरी बार संसद सदस्य के रूप में शपथ ली।

नवगठित 18वीं लोकसभा का पहला सेशन शुरू हो गया है। संसद सेशन की शुरुआत में राष्ट्रपति की ओर से नियुक्त किए गए प्रोटेम स्पीकर बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब ने सदन की कार्यवाही शुरू करते हुए सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संसद सदस्यता की शपथ दिलाई। पीएम मोदी ने बतौर सांसद शपथ ली और उसके बाद सांसदों को शपथ दिलाने में प्रोटेम स्पीकर की मदद के लिए नामित पैनल के सदस्यों को शपथ दिलाई गई। इस पैनल में बीजेपी सांसद राधामोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते, कांग्रेस सांसद के सुरेश, तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुदीप बंदोपाध्याय भी शामिल हुए।

पीएम और प्रोटेम स्पीकर की मदद के लिए नियुक्त पैनल में शामिल सदस्यों के शपथ लेने के बाद कैबिनेट और राज्यमंत्री, बाकी सदस्यों को शपथ दिलाने का क्रम शुरू हुआ। कैबिनेट मंत्रियों के बतौर सांसद शपथ ग्रहण करने का क्रम भी वैसा ही रहा जैसा मंत्री पद की शपथ का था। सबसे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को संसद सदस्य के रूप में शपथ दिलाई। राजनाथ के बाद अमित शाह और बाकी के मंत्रियों को शपथ दिलाई गई। नवगठित लोकसभा के इस सेशन में शुरुआत के दो दिन नये सांसदों को संसद सदस्य के रूप में शपथ दिलाई जाएगी।