CMO को कारण बताओ नोटिस जारी, तय समय में देना होगा जवाब

स्वतंत्र समय, शहडोल

कलेक्टर तरूण भटनागर ने बिना अवकाश स्वीकृत कराए अनुपस्थित रहनें पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी ( CMO ) शहडोल अक्षत बुंदेला एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी खांड दिनेश जागीर को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। साथ ही कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बारिश के कारण पानी की शुद्धता में आई कमी से होने वाली बीमारियों से बचाव के लिए तैयार रहेें। उन्होंने कहा कि अशुद्ध पानी पीने की वजह से बीमारी न हो इसके लिए पानी की सतत रूप से जांच करना आवश्यक है।

CMO खांड दिनेश जागीर को कारण बताओ नोटिस

कलेक्टर तरूण भटनागर ने निर्देश दिए कि जिले में पानी की शुद्धता की जांच सतत रूप से करना सुश्चित करें, एवं पानी को पीने योग्य बनाने हेतु कार्यवाही करें। उन्होंने समस्त खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देेश दिए कि वे अशुद्ध पानी एवं बरसात की वजह से होने वाले संक्रामक रोगों से बचाव हेतु टीम तैयार करें एवं सूचना मिलने पर मरीज को तत्काल उपचार मुहैया कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी तथा खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों में डाक्टर, नर्स समय पर उपस्थित रहें एवं पर्याप्त मात्रा मे दवाईयां उपलब्ध हों इसकी भी व्यवस्था सुनिश्चित करें। कलेक्टर तरूण भटनागर सोमवार को कलेक्टर कार्यालय के विराट सभागार में समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में अधिकारियेां को निर्देशित कर रहे थे। बैठक में कलेक्टर तरूण भटनागर ने समयावधि पत्रों की समीक्षा बैठक में बिना अवकाश स्वीकृत कराए अनुपस्थित रहनें पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी ( CMO ) शहडोल अक्षत बुंदेला एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी खांड दिनेश जागीर को कारण बताओ नोटिस जारी किया है एवं निर्देश दिए हैं कि कोई भी अधिकारी बिना अवकाश स्वीकृत कराए मनामाने तौर पर अनुपस्थित नहीं रहेंगे।

निर्धारित समय पर बंद हो शराब दुकान

कलेक्टर तरूण भटनागर ने आबकारी विभाग की समीक्षा करते हुए अधिकारियेां को निर्देश दिए कि जिले में जहां पर भी बिना लायसेंस के मदिरा का विक्रय किया जा रहा है उस पर रोक लगा कर प्रभावी कार्यवाही करें। उन्होने निर्देश दिए कि जिले में जितनी लायसेन्स युक्त मदिरा दुकाने हैं वे अपने निर्धारित नियत समय से ज्यादा न खुले यह सुनिश्चित करें ।

भवनहीन आंगनबाड़ियों का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश

बैठक में कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए हैं कि जिले में जितने भी आगनवाड़ी भवनों का निमार्ण हो रहा है उनका गुणवत्ता पूर्वक निमार्ण किया जाए। उन्होनें जिले में संचालित आंगनवाडी केन्द्रों की भी जानकारी ली। जिस पर महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी ने जानकारियों से अवगत कराते हुए बताया कि जिले में कुल 1622 आंगनवाड़ी केन्द्र संचालित हैं, जिनमे से 128 आंगनवाडियां भवनहीन हैं। जिस पर कलेक्टर ने निर्देश दिए हैं कि भवनहीन आंगनवाड़ी का आप भवन हेतु एक बार पुन: निरीक्षण करें एवं निमार्णाधीन आंगनवाड़ी भवनों का तेजी से निर्माण कराएं तथा नए आंगनवाड़ी भवन के लिए प्रस्ताव बनाकर कार्यालय में प्रेषित करें।

25 जून तक पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का कार्य हो पूर्ण

बैठक में कलेक्टर ने जिले में बुढार अंतर्गत पी.एम.एक्सीलेंस कालेज बुढ़ार में 01 जुलाई को आयोजित दीक्षा आरंभ कार्यक्रम की भी जानकारी ली। जिस पर पी.एम. एक्सीलेंस कालेज बुढ़ार के प्रोफेसर ने दीक्षा आरंभ कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी दी। कलेक्टर ने पी.डब्ल्यू.डी. के अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि पी.एम. एक्सीलेंस कालेज के निर्माण एवं फिनिसिंग का कार्य 25 जून तक सम्पन्न कर लें। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सोहागपुर को निर्देश दिए हैं कि वे पी.एम. एक्सीलेंस कालेज बुढ़ार में 01 जुलाई को हेाने वाले दीक्षा आरंभ कार्यक्रम की तैयारियों को देखें एवं आवश्यक दिशा निर्देश दें।