14 साल में खत्म हो जाएगी दुनिया? 12 जुलाई 2038 की तारीख को लेकर NASA ने दी चौंकाने वाली जानकारी

आने वाले 14 सालों में एक भयानक क्षुद्रग्रह या एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकरा सकता है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने एक काल्पनिकल टेबलटॉप एक्सरसाइज की रिपोर्ट में यह बात बताई है। रिपोर्ट में बताया गया कि इस विशालकाय एस्टेरॉयड के टकराने की आशंका 72 फीसदी है। हालांकि, आने वाले भविष्य में ऐसे किसी भी एस्टेरॉयड की पहचान नहीं हुई है, लेकिन 14 सालों में ऐसा होने की आशंका जताई गई है।

नासा ने रिपोर्ट में इस खगोलीय घटना की तारीख भी बताई है और इस हिसाब से ऐसा होने में 14.25 साल हैं। इसकी तारीख 2 जुलाई, 2038 होगी। नासा ने 20 जून को जॉन्स हॉपकिंस एप्लाइड फिजिक्स लेबोरेटरी में टबेलटॉप एक्सरसाइज के बारे में बताया था। इस एक्सरसाइज में नासा के साथ 100 से अधिक अलग अमेरिकी सरकार की और दूसरे देशो की एजेंसियों ने भी हिस्सा लिया था।

स्टेरॉयड की पृथ्वी से टकराने की 72 फीसदी संभावना

रिपोर्ट में बताया गया कि यह एक्सरसाइज इस कारण से की गई थी कि इस तरह के खतरे से सुलझने के लिए पृथ्वी की क्षमता का आकलन किया जा सके। इसमें यह भी कहा गया कि एक्सरसाइज के दौरान काल्पनिक परिदृश्य के लिए खास तरह का माहौल बनाया गया, जिसमें कभी नहीं पहचाने गए स्टेरॉयड की पहचान की गई। शुरुआती गणना के अनुसार इस स्टेरॉयड के पृथ्वी से टकराने की 72 फीसदी आशंका है, जिसमें करीब 14 सालों का वक़्त लगेगा। हालांकि, स्टेरॉयड के आकार, कॉम्पोजिशन और लॉन्गटर्म ट्रेजेक्टरी को लेकर कुछ भी साफ़ नहीं है।