NIA की बड़ी कार्यवाही , विश्नोई और नीरज बवाना गैंग के सहयोगियो पर दिल्ली, यूपी, मप्र व अन्य राज्यों में 70 से अधिक स्थानों पर मारे छापे

NIA ने देश के 8 राज्यों में 70 से ज्यादा स्थानों पर छापेमारी

राष्ट्रीय जांच एजेंसी NIA ने मंगलवार को कई राज्यों में गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, नीरज बवाना और उनके सहयोगियों के 70 से अधिक ठिकानों पर तलाशी शुरू की।

छापेमारी दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में की गई।

छापेमारी मंगलवार तड़के शुरू हुई और अभी जारी है। पंजाब में 30 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी की जा रही है

लॉरेंस बिश्नोई को NIA ने 24 नवंबर, 2022 को जनता के बीच आतंक पैदा करने के लिए आतंकवादियों, गैंगस्टरों और ड्रग तस्करों के सिंडिकेट द्वारा रची गई साजिश से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया था। उसकी गिरफ्तारी तब हुई जब वह भटिंडा जेल में बंद था।

NIA की टीम ने हरियाणा के झज्जर के छोची गांव में बदमाश निक्कू के ठिकानों पर छापेमारी की. निक्कू का संबंध नीरज बवाना गैंग से है। छोची गांव में नीरज बवाना की मौसी भी रहती हैं। गैंगस्टर सिंडिकेट के खिलाफ एनआईए की कार्रवाई के सिलसिले में सिरसा जिले के कलावली डबवाली और गांव मल्लेकां में छापेमारी की गई है. इस छापेमारी में सिरसा पुलिस की कुल पांच टीमें सहयोग कर रही हैं. कार्रवाई में करीब 70 पुलिसकर्मी शामिल थे। तीनों जगहों पर सुबह चार बजे से एक साथ छापेमारी की जा रही है.

मध्य प्रदेश में NIA का छापा
एनआईए ने मध्य प्रदेश के उज्जैन के नागदा शहर में देर रात तलाशी ली। दीपक नाम के शख्स के घर पर छापेमारी की गई है. वह गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से जुड़ा हुआ है।

NIA ने हरियाणा में मारा छापा

NIA ने यमुनानगर के जगाधरी की महावीर कॉलोनी में एक शराब ठेकेदार के घर पर छापा मारा। ठेकेदार के गैंगस्टरों से संबंध होने का संदेह है। हरियाणा पुलिस और एनआईए की संयुक्त टीमें छापेमारी कर रही हैं।

NIA की टीम ने हरियाणा के झज्जर के छोची गांव में बदमाश निक्कू के ठिकानों पर छापेमारी की. निक्कू का संबंध नीरज बवाना गैंग से है। छोची गांव में नीरज बवाना की मौसी भी रहती हैं गैंगस्टर सिंडिकेट के खिलाफ एनआईए की कार्रवाई के सिलसिले में सिरसा जिले के कलावली डबवाली और गांव मल्लेकां में छापेमारी की गई है. इस छापेमारी में सिरसा पुलिस की कुल पांच टीमें सहयोग कर रही हैं. कार्रवाई में करीब 70 पुलिसकर्मी शामिल थे। तीनों जगहों पर सुबह चार बजे से एक साथ छापेमारी की जा रही है.

NIA का गुजरात में छापा – गांधीधाम में लॉरेंस बिश्नोई के साथी कुलविंदर के यहां भी एनआईए (NIA) छापेमारी की है. कुलविंदर बिश्नोई के साथ लंबे समय से जुड़ा हुआ है. पहले भी बिश्नोई गिरोह के लोगों को शरण देने के मामले में इसका नाम सामने आया था. कुलविंदर अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स सिंडिकेट में भी जुड़ा हुआ है.

गैंगस्टर गठजोड़ पर एक्शन 

इससे पहले की कार्रवाई में एनआईए ने गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत गिरफ्तार किए गए सभी गैंगस्टरों से पूछताछ की थी. इसके बाद पाकिस्तान-आईएसआई और गैंगस्टर गठजोड़ के बारे में कई जानकारी एनआईए के हाथ लगी है. इसी के आधार पर एक बार फिर गैंगस्टरों के ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है. 

कई बार छापेमारी कर चुकी है एजेंसी

केंद्रीय जांच एजेंसी इस बात का पता लगा रही है कि देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए कैसे गैंगस्टरों का इस्तेमाल किया जा रहा है. एनआईए सूत्रों के मुताबिक, गैंगस्टर-टेरर फंडिंग मामले में एजेंसी अब तक तीन बार की छापेमारी कर चुकी है. इससे पहले भी पिछले साल के आखिर में दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में एक साथ छापेमारी की गई थी.