मध्यप्रदेश में हुआ 3.65 करोड़ का बजट पेश; स्वास्थ्य विभाग में 46000, शिक्षा विभाग में 11 हजार टीचर्स की भर्तियां

मध्य प्रदेश की मोहन सरकार ने आज यानी 3 जुलाई बुधवार को अपना पहला पूर्ण बजट विधानसभा में पेश किया। इस बार 3 लाख 65 हजार 67 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है। सरकार ने 2024-25 के बजट में कुछ नया नहीं किया है। इस बजट में महिला, शिक्षा, स्वास्थ्य और किसान पर खास फोकस किया गया है। मोहन सरकार स्वास्थ्य विभाग में 46000, जबकि शिक्षा विभाग में 11 हजार टीचर्स की भर्तियां करेंगी।

सीएम मोहन यादव ने बजट के जरिए हर विभाग को साधने की कोशिश की है। इस बार मोहन सरकार का पूर्ण बजट 3 लाख 65 हजार करोड़ रुपये से ज़्यादा का होगा। डिप्टी सीएम व वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा सुबह 11:05 बजे विधानसभा में बजट पेश करेंगे। सूत्रों की मानें तो बजट में प्रदेशवासियों पर नए टैक्स का कोई बोझ नहीं बढ़ाया जाएगा।

स्वास्थ्य, शिक्षा, से महिलाओं तक… पूर्ण बजट में फोकस

मोहन सरकार का पहला पूर्ण बजट में जन भागीदारी वाली कई योजनाएं लाई जा रही है। इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, गरीब, किसान और महिलाओं पर फोकस रहेगा।

बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा, ‘मध्य प्रदेश का आने वाला बजट जनता का और जनता के लिए होगा। इस बार जनता के हित को ध्यान में रखते हुए बजट बनाया गया है, जिससे प्रदेश के विकास रफ़्तार से होगा ‘

सीएम 10:30 बजे मंत्रिमंडल के साथ करेंगे बैठक

बजट पेश करने से पहले मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सुबह 10:30 बजे मंत्रिमंडल के साथ बैठक की।. इस दौरान सीएम कई अहम प्रस्तावों को हरी झंडी दें सकते हैं, जिनका जिक्र बजट में हुआ।