महू-पातालपानी के बीच नए ब्रॉडगेज ट्रैक का सीआरएस जल्द होगा तैयार, इसके बाद चलेगी ट्रैन

महू-पातालपानी के बीच रेलवे ने मीटर गेज सेक्शन को लगभग डेढ साल के अंदर ब्रॉडगेज में कन्वर्ट किया है। इस नए ट्रैक पर पावर द्वारा स्पीड ट्रायल हो गया है। अब इसका सीआरएस इंस्पेक्शन इस हफ्ते में करने की तैयारी है। इस इंस्पेक्शन के बाद रूट पर यात्री ट्रैन चलेगी। इस यात्री ट्रैन के चलने से पातालपानी से चलने वाली हेरिटेज ट्रैन यात्रियों को भी कनेक्टिविटी मिलेगी।

महू से पातालपानी के बीच रेलवे ने 5 किमी के इलाके में ब्रॉडगेज कंवर्जन का काम पूरा कर लिया है। इसके बाद 30 जून को इस ट्रैक पर 110 की स्पीड से पॉवर चलकर स्पीड ट्रायल भी कर लिया। यह सफल होने के बाद अब रेलवे इस ट्रैक पर यात्री ट्रैन को चलाने के लिए इस हफ्ते के अंदर सीआरएस इंस्पेक्शन करने की तैयारी कर रहा है। सम्भावना है कि 10 जुलाई के पहले इस रूट सीआरएस इंस्पेक्शन हो जाएगा। इसमें रूट पर 130 की स्पीड से ट्रैन चलेगी। यह इंस्पेक्शन के बाद ट्रैक के ओके रिपोर्ट मिलते ही इस रूट पर यात्री ट्रैन चलेगी।

पातालपानी के ब्रॉडगेज के लिए बन रहा प्लेटफार्म

यहां पातालपानी स्टेशन के पास ही ब्रॉडगेज ट्रैन के लिए नया प्लेटफार्म भी बन रहा है। इसमें अभी प्लेटफार्म का बेस बनकर तैयार हो गया है। जिससे यात्री ट्रैन चलाने पर यात्रियों को ट्रैन से उतरते वक़्त कोई भी दिक्कत ना हो। वहीं इस प्लेटफार्म पर अभी शेड नहीं बने है।