न सड़क है न डिवाइडर न ही स्ट्रीट लाइट, इधर… नायता मुंडला bus stand तैयार

स्वतंत्र समय, इंदौर

नेमावर से आरई -2 की सड़क अधूरी होने के कारण बस स्टैंड ( bus stand ) प्रारंभ नहीं हो पा रहा है। इस सडक़ पर न तो डिवाइड है और न ही लाइटिंग की,  लेकिन दूसरी तरफ इंदौर विकास प्राधिकरण ने नायता मुंडला ग्राम में 15 करोड़ से ज्यादा रुपए खर्चकर पिछले साल ही नया बस टर्मिनल बना कर तैयार कर दिया है,

नायता मुंडला bus stand में नवलखा-तीन इमली बस स्टैंड शिफ्ट हो रहे

इस मामले में कलेक्टर ने आइडिया के अवसरों को निर्देश दिए हैं कि सडक़, डिवाइडर, लाइटिंग का काम जल्दी से पूरे करें। जबकि आईडीए का दावा है कि सर्वसुविधा युक्त नवीन बस टर्मिनल में यात्रियों और बसों की पार्किंग के साथ आने जाने वाले यात्रियों के लिए अलग-अलग गेट से आने जाने का रास्ता पार्किंग तक की सुविधा दी है। नायता मुंडला बस स्टैंड में नवलखा और तीन इमली बस स्टैंड शिफ्ट किए जा रहे है। यहां से 650 बसों का संचालन हो सकेगा। 30 हजार से ज्यादा यात्री सफर कर सकेंगे। इसी प्रकार एमआर – 10 कुमेड़ी में आईएसबीटी को भी जल्द से जल्द से तैयार किया जा रहा है। यहां से 1400 बसों का संचालन होगा। आईडीए के अफसरों ने दोनों बस स्टैंडों को शुरु करने के लिए प्रयास कर रहे है। अगले 6 माह में दोनों बस स्टैंड जनता के लिए खोल दिए जाएंगे। बसों के साथ टैक्सी, ऑटो, कार और निजी वाहनों तक की विशाल पार्किंग व्यवस्था और सुविधा रहेंगी, लेकिन निगम और प्रशासन अभी तक यहां की एप्रोच रोड़ की अंतिम बाधा तक दूर नहीं करवा पा रहा है। दरसअल नेमावर रोड़ से जुड़ी आरई 2 के मोड़ पर करीब आधा दर्जन मकान सडक़ का काम पूरा करने में रोड़ा बन रहे है, जिससे करोड़ों की लागत से तैयार नवीन बस टर्मिनल अभी शुरू नहीं हो पाया।

बस ऑपरेटरों ने सुविधा नहीं मिलने पर इनकार किया

जानकारी के मुताबिक पहले भी प्रशासन ने किया था शुरू करवाने का प्रयास, नहीं मिली सफलता यही बड़ी बात यह है कि पिछले दिनों करीब बेड़ दो माह पहले जिला प्रशासन और निगम अधिकारियों ने यहां पिछले साल से तैयार नायता मुंडला बस टर्मिनल का दौरा कर इसे हफ्ते भर में शुरू करने का दावा किया था लेकिन बस ऑपरेटरों ने सुविधा नहीं मिलने, रात में टैक्सी बालों द्वारा यात्रियों से ज्यादा किराया वसूलने जैसे तमाम मुद्दों के कारण यहां से बसें चलाने से इंकार करने से अभी तक नया बस टर्मिनल शुरू नहीं हो रहा है। इसको लेकर अब एक बार फिर निगम और प्रशासन की ओर से तैयारियां शुरू हो गई है।

न डिवाइडर बने और न लाइटिंग है

इसके अलावा बस ऑपरेटर से बात चल रही है, वहीं यात्रियों की सुविधा के लिए सवारी बसीं के साथ इस रूट से सिटी बसें भी चलाने सहित अन्य सभी जरूरी मुद्दों पर चर्चा चल रही है। सामूहिक प्रयास से जल्द नायता मुंडला मुंडला बस टर्मिनल शुरू होने के आसार नजर आ रहे है। जबकि अभी नेमावर रोड़ से जुडऩे वाले आरई – 2 के अधूरे हिस्से में सडक़ नहीं बनने के साथ बीच के बड़े हिस्से में न डिवाइडर बने और न लाइटिंग लगी है। अतिक्रमण की बाधा दूर होने के बाद ही जल्द बस टर्मिनल शुरू हो पाएगा।

कुमेड़ी का आईएसबीटी भी तैयार

इसी प्रकार लगभग 80 करोड़ रुएयों की लागत से एमआर-10 कुमेड़ी में अत्याधुनिक इंटर इस्टेट बस टर्मिनल यानी आईएसबीटी निर्मित किया है। प्राधिकरण द्वारा बनाए जा रहे इस बस टर्मिनल द्वारा इंदौर से दूसरे प्रदेशों में यात्रा करने वाले लगभग 80000 यात्री प्रतिदिन लाभान्वित होंगे। 1400 बस प्रतिदिन आवागमन की क्षमता वाला यह बस टर्मिनल पूर्णत: वातानुकूलित एवं विमानतल की तर्ज पर बनाया जा रहा है। लगभग 6 हेक्टेयर में बन रहे इस बस टर्मिनल पर विशाल पार्किंग के साथ ही दुकान, रेस्टोरेंट, एटीएम पुलिस चौकी फायर ब्रिगेड एवं इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने हेतु चार्जिंग स्टेशन क्लॉक रूम आदि सभी आधुनिकतम सुविधाओं का समावेश होगा।