एक पेड़ मां के नाम अभियान, एक दिन में एक लाख से अधिक पौधे लगाए

प्रधानमंत्री के एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत कल 9 जुलाई मंगलवार को इंदौर में एक ही दिन में एक लाख से ज़्यादा पौधे लगाए गए। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के साथ 30 से ज़्यादा स्कूलों के बच्चों ने बिजासन के सामने वन विभाग की भूमि पर पौधे लगाए।

बिरला ने बताया कि इंदौर के 1 हफ्ते में 51 लाख पौधे लगाने का संकल्प दुनिया के लिए बड़ा संदेश है। आने वाले वक़्त में देश में यह अभियान जन आंदोलन बनेगा। उधर, नगर निगम परिसर में जनप्रतिनिधियों से संवाद में बिरला ने कहा कि निगम का सदन भी लोकसभा और विधानसभा की तरह चलना चाहिए। निगम, अन्य नगरीय निकाय व पंचायत सबसे ताकतवर और जवाबदेह संस्थाएं हैं। इनका जनता से सीधा संपर्क रहता है। इंदौर नगर निगम में भी प्रश्नकाल, शून्यकाल होना चाहिए। शून्यकाल में 1 घंटे की बातचीत हो। उसके बाद बाकी दिक्कतों पर बातचीत हो। संसद की समिति यहां आकर इसे मूर्त रूप देने में पूरी सहायता करेगी।

सफाई जैसा जुनून नजर आ रहा पौधारोपण में भी

नागरिक अभिनंदन समारोह में बिरला ने कहा, अच्छे काम को जन आंदोलन बनाने का तरीका इंदौरियों से सीखें। प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छता मिशन को इंदौर ने ही सफलता की रोशनी दी। 51 लाख पौधे लगाने के संकल्प के लिए वही जुनून नजर आ रहा है।