बुंदेली भजनों के साथ पंखुआ धाम में कृषक सम्मेलन संपन्न

शिवनारायण कुरोलिया/अशोकनगर। भारतीय मजदूर संघ से संबद्ध कृषि एवं ग्रामीण मजदूर संघ का जिला कृषक सम्मेलन गत दिवस सिद्धेश्वर धाम पंखुआ चंदेरी में बुंदेली भजनों की प्रस्तुति के साथ सम्पन्न हुआ।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अशोक प्रताप सिंह प्रदेश अध्यक्ष कृषि एवं ग्रामीण मजदूर संघ,विशेष अतिथि भारतीय मजदूर संघ जिला मंत्री हरि सिंह रघुवंशी हैरी,भूपेन्द्र दुबे पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष ईसागढ़, नारायण सिंह यादव वरिष्ठ भाजपा नेता चंदेरी जितेंद्र सिंह बुंदेला जनपद सदस्य चंदेरी,कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष भगवान सिंह कटारिया कृषि एवं ग्रामीण मजदूर संघ द्वारा की गई।कार्यक्रम का संचालन जिला उपाध्यक्ष सुदामा पाठक द्वारा किया गया।

इस दौरान बुंदेली भजन गायक रामकिशोर मुखिया द्वारा भारतीय मजदूर संघ का गीत चलो गांव की ओर को गाकर कार्यक्रम को प्रारंभ किया गया। बुंदेली भजनों में कृषक और मजदूरों के बारे में गाकर विस्तार से श्रोताओं को सुनाया।किसानों और मजदूरों का कैसे शोषण हो रहा है, गीतों के माध्यम से बताया। बुंदेलखंड क्षेत्र के बारे में भी विस्तार से बताया गया। हरि सिंह रघुवंशी ने संगठन के बारे में विस्तार से बताया, किसानों के इतने संगठन होने के बाद कृषि एवं ग्रामीण मजदूर संघ का गठन क्यों करना पड़ा यही एकमात्र संगठन है जो सीमित किसानों मजदूरों की लड़ाई लड़ रहा है।

वर्तमान में देश में सीमित किसानों की संख्या बहुत अधिक है। मुख्य अतिथि अशोक प्रताप सिंह ने बताया कि संगठन से बड़ी कोई ताकत नहीं है हमें सिर्फ संगठित रहने की आवश्यकता है। एक चिंता का विषय है, देसी गाय सड़कों पर मारी-मारी फिर रही है,और देसी गाय दिनों दिन लुप्त हो रही है, सिर्फ और सिर्फ देसी गाय के दूध में कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने की क्षमता होती है। उन्होंने कहा कि पंचायतों में ग्राम सभा बनाई जाएं जिनको कभी खत्म नहीं किया जा सकता,प्रत्येक पंचायत में छानबीन समिति का गठन हो, सरकार गोचर भूमि को चिन्हित करे। इस दौरान बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे।