cabinet बैठक : 233 करोड़ में नया जेट विमान चैलेंजर 3500 खरीदेगी सरकार

स्वतंत्र समय, भोपाल

मंत्रालय में बुधवार को हुई कैबिनेट ( cabinet ) बैठक में इंदौर सहित प्रदेश के 55 पीएमश्री एक्सीलेंस कॉलेजों का शुभारंभ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा किए जाने और इंदौर में एक साथ 11 लाख पौधरोपण को लेकर चर्चा हुई। कैबिनेट ने बॉम्बार्डियर चैलेंजर 3500 विमान खरीदने का फैसला किया। इसकी कीमत 233 करोड़ रुपए होगी। खूबियों से भरा ये विमान 8 सीटर होगा और 41 हजार फीट ऊंचाई तक उड़ान भर सकेगा। ये करीब 18 महीने में सरकार को मिल सकेगा।

मंत्री विजयवर्गीय ने दी cabinet में हुए फैसलों की जानकारी

कैबिनेट ( cabinet ) के फैसलों की जानकारी देते हुए नगरीय विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि पीएम एक्सीलेंस कॉलेज हर जिले में बनाए जा रहे हैं। 14 जुलाई को गृहमंत्री अमित शाह इंदौर आ रहे हैं। वे इस दिन सभी जिलों में खुलने वाले पीएम एक्सीलेंस कॉलेज का शुभारंभ करेंगे। इनमें नई शिक्षा नीति के आधार पर विषय पढ़ाए जाएंगे जिसमें रोजगारोन्मुखी शिक्षा दी जाएगी। इसमें डेवलपमेंट भी किए जाएंगे। भारत सरकार द्वारा हर कॉलेज को 22 करोड़ रुपए दिए जा रहे हैं। राज्य सरकार भी इसके लिए फंड दे रही है।

ई-विधान परियोजना को मंजूरी

देश की सभी विधानसभाओं में पेपरलेस वर्किंग किया जाना है। इसी तारतम्य में एमपी विधानसभा में भी ई विधान परियोजना शुरू की जाएगी। इसमें 23 करोड़ खर्च होंगे और 50 प्रतिशत राज्य सरकार और 50 प्रतिशत केंद्र सरकार देगी। देश की यह 14 वीं विधानसभा होगी जो पेपरलेस वर्किंग में आ जाएगी। विधायकों को प्रशिक्षण देने का काम एनआईसी द्वारा किया जाएगा। यह परियोजना ग्रीन गवर्नेंस का बड़ा उदाहरण बनेगी।

नर्मदा जल के पूर्ण उपयोग की तैयारी

नर्मदा घाटी विकास प्रोधिकरण के अंतर्गत नर्मदा जल का बंटवारा नर्मदा वाटर डिस्ट्रीब्यूशन ट्रिब्यूनल ने 45 साल पहले एमपी और गुजरात के बीच किया था। इसमें एमपी के हिस्से में 18.25 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी लिया जाना था, जिसकी 31 दिसम्बर 2024 को अवधि खत्म हो रही है। इसे देखते हुए बुधवार को कैबिनेट बैठक में सात परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है। इन परियोजाओं से महेश्वर, ओंकारेश्वर सहित सभी को लाभ मिलेगा। ये सातों परियोजनाएं 9, 271 करोड़ निर्मित होंगी।

इंदौर में लगेंगे 55 लाख पौधे

कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि इंदौर में 55 लाख पौधे लगाए जा रहे हैं। अब तक 10 लाख पौधे लग चुके हैं। एक दिन पहले 13 जुलाई की शाम छह बजे से गड्ढे खोदने का कम शुरू होगा। 14 जुलाई को एक साथ 11 लाख पौधे रोपे जाएंगे और एक दिन में पौधे लगाने का वर्ल्ड रिकार्ड बनाया जाएगा। पौधरोपण के लिए दस करोड़ रुपए इंदौर नगर निगम ने दिए हैं।

कैबिनेट ने इन प्रस्तावों को भी दी स्वीकृति…

  1. विमुक्त घुमंतु और अर्धघुमंतु वर्ग को एससी-एसटी वर्ग के छात्रों से कम छात्रवृत्ति मिलती है, जो छात्रवृत्ति एसटी-एससी वर्गों को दी जाती है। वही अब घुमंतु और अर्धघुमंतु को भी दी जाएगी।
  2. सीधी जिले में बोकारो नदी पर सिंचाई योजना शुरू होगी। 3310 हेक्टेयर जमीन पर 11 गांव के दस हजार से ज्यादा किसानों को फायदा होगा। इसके लिए 46 करोड़ की परियोजना को मंजूरी दी गई है।
  3. इंदौर में सांवेर रोड़ पर निमार्णाधीन केन्द्रीय जेल के शेष रहे निर्माण कार्यों के लिए 217 करोड़ 73 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है।