भोपाल जंक्शन RKMP जैसा बनेगा, प्रवेश और निकास द्वार होंगे भोजपुर मंदिर की तरह; निशातपुरा स्टेशन भी जल्द होगा शुरू

आरकेएमपी की तरह भोपाल रेलवे स्टेशन भी नए रूप में नजर आएगा। पीपीपी मोड पर 150 करोड़ से होने वाले रीडेवलपमेंट के अंदर प्लेटफॉर्म 1 की तरफ मौजूदा नई और पुरानी बिल्डिंग को मिलाकर भोजपुर मंदिर की तरह डिजाइन किया जाएगा। इस तरह पूरी बिल्डिंग का कुल एरिया 4238 से बढ़कर 6532 वर्ग मीटर हो जाएगा। डेढ़ साल में यह काम पूरा होगा।

46 लिफ्ट वाला कॉन्कोर्स, दो नए एफओबी

भोपाल स्टेशन के विकास के इस दूसरे चरण में सभी प्लेटफॉर्म को जोड़ते हुए 2500 वर्गफीट का एयर कॉन्कोर्स बनेगा। यह 90 मी. लंबा और 72 मी. चौड़ा होगा। इसमें 46 लिफ्ट होंगी। स्टेशन पर 2 नए एफओबी भी बनेंगे।

रेलवे जीएम ने निशातपुरा स्टेशन जल्द शुरू करने की घोषणा की

पश्चिम-मध्य रेल की जीएम शोभना बंदोपाध्याय ने कल मंगलवार को निशातपुरा स्टेशन जल्द शुरू करने का एलान तो कर दीया, लेकिन वे शुरुआत की तारीख नहीं बता सकीं। उन्होंने केवल इतना बताया कि ट्रेनों के हाल्ट के प्रस्ताव भेजे गए हैं। यात्रियों की सुविधा के लिहाज से वहां ट्रेनों के स्टॉपेज मिलते ही स्टेशन को शुरू कर दिया जाएगा।

जीएम ने इस दौरान भोपाल रेलवे स्टेशन के दूसरे फेज के री-डेवलपमेंट की योजना को भी देखा। वे भोपाल स्टेशन का निरीक्षण करने वहां गई थीं। इस मौके पर डीआरएम देवाशीष त्रिपाठी, सीनियर डीसीएम सौरभ कटारिया, सीनियर डीईएन-को ऋतुराज शर्मा आदि मौजूद रहे।