CM ने की समीक्षा, दूसरे राज्यों में मेले लगाकर होगा मप्र के धरोहरों का प्रचार

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने बताया है कि ओरछा में विकसित हो रहे श्रीराम राजा लोक में भगवान श्रीराम के वनवास अवधि में वर्तमान मध्य प्रदेश के भू-भाग में बिताई गई समयावधि में हुए खास प्रसंगों को दिखाया जाए। इन पर लाइट एंड साउंड शो की प्रस्तुति की व्यवस्था भी हो।

प्रदेश में बन रहे अलग-अलग धार्मिक और सांस्कृतिक लोकों के आय के साधन सुनिश्चित करते हुए उनका निर्माण और प्रबंधन प्रक्रिया तय की जाए। ताकि सभी लोकों का संचालन लंबे वक़्त तक सुव्यवस्थित रूप से हो सके।

सीएम यादव ने बताया कि लोकों काअच्छा प्रबंध सुनिश्चित करने के उद्देश्य से संबंधित विभागों जैसे संस्कृति, पर्यटन, धर्मस्व, राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास और नगरीय विकास एवं आवास विभाग की स्थानीय स्तर पर संचालन समिति बनाई जाए।

सीएम ने प्रदेश में अलग-अलग धार्मिक और सांस्कृतिक लोकों के निर्माण कार्य की प्रगति की मंत्रालय में समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए।

प्रदेश की कला-संस्कृति-स्थापत्य और व्यंजनों पर केंद्रित हों मेले

मुख्यमंत्री यादव ने बताया, मध्य प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर के प्रचार-प्रसार के लिए प्रदेश की कला-संस्कृति-स्थापत्य और मुख्य व्यंजनों पर केंद्रित मेले देश के बाकि राज्यों में आयोजित किए जाएं। इससे प्रदेश के पर्यटन को भी प्रोत्साहन मिलेगा।