पहली बार एप्पल ने एक झटके में घटाए 4% दाम, आईफोन हुए सस्ते, प्रो-मॉडल के भाव भी कम

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई को पेश किए बजट में मोबाइल फोन और चार्जर सस्ते करने की घोषणा की थी। कस्टमर्स को इसका फायदा देने वाली पहली कंपनी एप्पल बनी है। कंपनी ने अपने लोकप्रिय आईफोन की पूरी सीरीज के भाव पर पर 3 से 4 फीसदी की कटौती करने की घोषणा की है। एप्पल ने यह निर्णय मोबाइल फोन पर कस्टम्स ड्यूटी को 20 फीसदी से कम कर 15 फीसदी करने के बाद लिया है।

आईफोन 13, 14 और 15 का रेट 300 रुपये गिरा

एप्पल की दी गई जानकारी के मुताबिक, इसके चलते प्रो और प्रो मैक्स जैसे महंगे फोन भी 5100 रुपये से 6000 रुपये तक सस्ते हो गए हैं। इसके साथ मेड इन इंडिया आईफोन 13, 14 और 15 के भाव में भी करीब 300 रुपये की कटौती हुई है। इसके अलावा आईफोन एसई का भाव भी 2300 रुपये कम हो गया है। एप्पल ने पहली बार अपने प्रो मॉडल का भाव कम किया हैं।

पहली बार एप्पल ने घटाए प्रो मॉडल के रेट

एप्पल ने वित्त मंत्री ने बजट में दी गई राहत का फायदा तुरंत ग्राहकों तक पहुंचा दिया है। इससे एप्पल की नीतियों में भी परिवर्तन दिखाई दे रहा है। अभी तक वह नए मॉडल के लॉन्च के साथ ही पुराने प्रो मॉडल बंद कर देती थी। सिर्फ कुछ डीलर्स ही स्टॉक को क्लियर करने के लिए अपनी तरफ से इन मॉडल पर डिस्काउंट देते थे। मगर, इस बार कंपनी ने ही इनके भाव कम किए हैं। प्रो मॉडल की एमआरपी हमेशा वही रहती थी।